लहसुन खाने से होते है अनगिनत फायदे

0
297

नई दिल्ली: लहसुन का इस्तेमाल सदियों से हमारी रसोई में किया जाता है। और साथ ही लहसुन का इस्तेमाल एक हर्ब के रुप में भी किया जाता है। आपको बता दें कि लहसुन में भरपूर मात्रा में फास्फोरस, पोटेशियम, मैग्नीशियम, जिंक, कैल्शियम और आयरन पाया जाता है। यूं तो लहसुन से सेहत को कई अनगिनत फायदे होते हैं, लेकिन सर्दियों के मौसम में लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है।

इम्युनिटी मजबूत करता है-

लहसुन में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो इम्युनिटा पॉवर को बेहतर बनाते हैं। लहसुन में पाया जाने वाला सल्फर शरीर में मौजूद सफेद रक्त कोशिकाओं को मजबूत बनाकर शरीर को वायरस से होने वाले फ्लू और जुकाम जैसी समस्याओं से सुरक्षित रखता है। सर्दियों का मौसम शुरू होते ही कई लोगों को सर्दी-जुकाम की समस्या सताने लगती है।

आपको बता दें, जुकाम और फ्लू में लहसुन बहुत असरदार होता है। कई स्टडी में बताया गया है कि लहसुन कई बीमारियों से सुरक्षित रखता है। अगर आपको अक्सर जुकाम और फ्लू की समस्या सताती है, तो रोजाना सुबह खाली पेट लहसुन की 2 कलियों का सेवन करना फायदेमंद साबित होगा।

कैंसर से सुरक्षित रखता है-

कई स्टडी की रिपोर्ट में दावा किया किया गया है कि रोजाना लहसुन की 2-3 कलियों का सेवन करने से पेट और कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा कम होता है। स्टडी में यह भी बताया गया है कि लहसुन शरीर की इम्युनिटी पॉवर को मजबूत कर कैंसर के खतरे को कम करता है।  

खून साफ करता है- अगर मुंहासों की समस्या से परेशान हैं, तो खून को साफ कर के जड़ से मुंहासों की समस्या से मुक्ति पा सकते हैं। क्योंकि खून में खराबी होने के कारण भी मुंहासे निकलने लगते हैं। इसके लिए सुबह खाली पेट कच्चे लहसुन की 2 कलियां ताजे पानी के साथ लेने से फायदा होगा।

दिल की बीमारी में फायदेमंद- लहसुन में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। रोजाना लहसुन के सेवन से कोलेस्ट्रोल कम होता है। इसके साथ ही लहसुन ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर के स्तर को भी नॉर्मल रखता है। कम ही लोग जानते होंगे कि लहसुन का सेवन कर के भी आप अपने वजन को कम कर सकते हैं। जी हां, सुबह खाली पेट शहद के साथ कच्चे लहसुन की 2 कलियां खाने से वजन कम होता है।

तो जानिएकिन लोगों को लहसुन नहीं खाना चाहिए-

1. यूं तो लहसुन खाने से कई फायदे होते हैं. लेकिन बता दें अस्थमा के रोगियों को लहसुन के सेवन में बचना चाहिए, क्योंकि अस्थमा से पीड़ित लोगों को लहसुन से कई तरह के साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।  

2. गर्भवती महिलाओं को भी लहसुन के सेवन से बचना चाहिए।

3. किसी भी तरह की सर्जरी या ऑपरेशन से पहले लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए।

4. एक दिन में सिर्फ लहसुन की 2-3 कलियां अपने डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही खाएं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here