भारत में लोगों के जल्दी बूढ़ें होने की इन बड़ी वजहों का हुआ खुलासा.. आप भी जानें और हो जाए सावधान !

0
463

रहन सहन की आदतों में बदलाव के कारण बढ़ती उम्र परेशानी का सबब बनती जा रही है। जिसका असर वक्त से पहले शरीर पर दिखाई देने लग रहा है। खान-पान के कारण कम उम्र के लोग भी गंभीर बीमारियों से ग्रसित होते जा रहे है जो उनके बुढ़ापे को उम्र से पहले ही बुलावा दे रही है।

हैरान कर देने वाली बात यह है कि ऐसे लोगों की संख्या बाकी देशों की तुलना में भारत में सबसे ज्यादा है। एक स्टडी के मुताबिक बताया जा रहा है कि भारत में जापान और स्विट्जरलैंड की तुलना में लोगों में बुढ़ापे के लक्षण जल्दी देखे जाते हैं। साथ ही यह भी साफ हुआ है कि भारत में 60 साल से कम आयु वाले लोगों को समस्याओं से जूझना पड़ता है और यही सब सम्स्याएं जापान में लोगों को 70 या 75 साल की उम्र में होती हैं।

मुख्य शोधकर्ता ने बताया कि लंबे जीवन को इंसान के लिए अच्छे के साथ-साथ परेशानी भी बताया है। जिसकी वजह उन्होंने स्वास्थय को बताया है अगर आप स्वस्थ हैं तो लंबा जीवन जीना आपके लिए वरदान होगा लेकिन अगर आपका शरीर बीमारियों से ग्रसित हैं तो यहीं जीवन आपके लिए बेहद दुखदायी बन सकता है।

बताया गया है कि लोगों के जल्दी नौकरी छोड़ने की वजह भी समय से पहले बूढ़े हो जाना ही है और जिसके बाद उनका खर्च दूसरों की तुलना में बढ़ जाता है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here