थम गया छठे चरण के चुनाव का प्रचार, 12 को मतदाता तय करेंगे उम्मीदवारों की किस्मत

0
151

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने बताया कि हरियाणा में 12 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव 2019 के लिए 10 मई को शाम 6 बजे चुनाव प्रचार बंद हो जाएगा। अब कोई भी पार्टी या उम्मीदवार जलसा, लाऊड स्पीकर, विज्ञापन, थियेटरिकल आदि के माध्यम से प्रचार नहीं कर सकता।   अब कोई कार्यकर्ता या चुनाव प्रचार करने वाले स्टार प्रचारक उस लोकसभा क्षेत्र में नहीं ठहर सकते जिसमें वे मतदाता नहीं हैं। उन्होंने बताया कि राज्य में 12 मई को सुबह 7 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक मतदान होगा, इसलिए शुक्रवार शाम तक यानि 48 घंटे पहले चुनाव प्रचार बंद हो जाएगा। ताकि वोटर को सोच-समझकर निर्णय लेने का समय मिल सके कि उसे किस उम्मीदवार को वोट डालनी है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि राज्य के दिव्यांग मतदाताओं की पहचान कर ली गई है उनको मतदान केंद्र तक गाड़ी के द्वारा लाने व वापस ले जाने वाले वालंटियरों की तैनाती कर दी गई है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदान के लिए दो चीजों की आवश्यकता  है। पहला सिरियल नंबर की जानकारी के लिए फोटो वोटर स्लिप और दूसरा वोटर कार्ड जिसे पहचान के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

उन्होंने बताया कि अगर किसी के पास वोटरकार्ड नहीं है तो मतदाता पासपोर्ट, ड्राईविंग लाइसेंस, पासबुक, पैन कार्ड नंबर, स्मार्ट कार्ड, पेंशन डॉक्यूमेंट, आधार कार्ड समेत 12 डॉक्यूमेंट में से किसी भी एक को पहचान पत्र के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि 12 मई को मतदान के दिन शाम 6 बजे तक जो मतदाता मतदान केंद्र पर पंक्ति में आकर खड़ा हो जाएगा उसका मतदान करवाया जाएगा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here