हरियाणा में सूखे का संकट, किसान हैरान, सरकार परेशान

0
204

हरियाणा न्यूज: पानी की परेशानी आज हरियाणा में संटक बन चुकी है। किसान हैरान हैं, सरकार परेशान है लेकिन करें तो क्या क्योंकि आज यदि नहीं समझे तो कल कितल्लत काल बन सकती है। सूरज की तेज किरणें, तपती धरती जलता हरियाणा। धरती पर सूखे का संकट हर दिन बढ़ रहा है ऐसा इसलिए क्योंकि हरियाणा में भूजल स्तर लगातार गिर रहा है। डार्क जोन बढ़ रहे हैं और बिगड़ रहे हैं। आने वाले समय के हालात देश के लिए अन्न उपजाने वाले किसान, अपना पेट भूखा रख दूसरों का पेट भरने वाले किसान आज बड़े संकट से जूझ रहे हैं।

कारण गिरता जलस्तर है जो सोचने पर मजबूर कर रहा है कि यदि आज नहीं समझे तो कल सूखे का सामना सभी को करना होगा। इस बात को किसान तो समझ रहा है लेकिन नेता, सरकार क्यों नहीं समझ रहे है। दरअसल, बरसाती और नदियों से मिलने वाले पानी के अलावा धान की फसल लेने के लिए जमीनी पानी के हो रहे दोहन के अब विकल्प पर प्रभावी प्रयास नहीं किए गए है और ऐसा ही अगर चलता रहा तो आने वाला समय ना सिर्फ किसानों के लिए बल्कि धरती पर रहने हर वासी के लिए मुश्किल होगा।

एक ओर तो किसान लगातार धान लगाने के लिए दायरा बढ़ा रहा है। तो दूसरी ओर बहुत से ऐसे किसान हैं जो सिचाई के दूसरे तरीकों को अपनाकर प्रेरणास्रोत बन रहे हैं। लेकिन जब तक किसानों का एक बड़ा वर्ग इस समस्या से निपटने के लिए एकजुट नहीं होगा औश्र सरकार इस पर नीति तैसार नहीं करेगी तो ये तो तय है कि ये सिर्फ शुरूआत है जो खतरे की घंटी है इसको अगर नहीं समझा तो आने वाला समय मुश्किल होगा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here