पीएम मोदी के शपथ ग्रहण में बिम्सटेक देशों को न्यौता, पाकिस्तान को बुलावा नहीं

0
211

हरियाणा न्यूज: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 मई को दूसरी बार देश के प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण करेंगे। पीएम के शपथ समारोह के लिए बिम्सटेक देशों के नेताओं को न्यौता भेजा गया है। यानि इस भव्य शपथ समारोह में बिम्सटेक संगठन में शामिल सभी देशों के राष्ट्राध्यक्ष शामिल होंगे। आपको बता दें कि शपथ समारोह में पड़ोसी देश पाकिस्तान को इस बार न्यौता नहीं भेजा गया है। पीएम के शपथ समारोह में शामिल होने वालों में भारत सहित नेपाल, भूटान, श्रीलंका, बांग्लादेश, म्यांमार और थाईलैंड शामिल हैं। बिम्सटेक का पूरा नाम ‘वे ऑफ बंगाल इनीशिएटिव फॉर मल्टी सेक्टोरल टेक्निकल एंड इकोनॉमिक कॉर्पोरेशन है। ये बंगाल की खाड़ी के आस पास मौजूद देशों को एक अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक सहयोग संगठन है।

आपको बता दें कि रविवार को राष्ट्रपति भवन की तरफ से ट्वीट कर जानकारी दी गई थी की 30 मई को शाम 7 बजे नरेंद्र मोदी दूसरी बार पीएम पद की शपथ लेंगे। इससे पहले नरेंद्र मोदी बीजेपी संसदीय दल के नेता चुने गए थे, इसके बाद उन्हें एनडीए संसदीय दल का नेता चुना गया। शनिवार को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की अगुवाई में एनडीए के नेताओं के प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की थी और उन्हें समर्थन पत्र सौंपा था। इस प्रतिनिधिमंडल में प्रकाश सिंह बादल, राजनाथ सिंह, नीतीश कुमार, रामविलास पासवान, सुषमा स्वराज, उद्धव ठाकरे, नितिन गडकरी, के पलानीसामी, कोनराड संगमा और नेफियू रियो शामिल थे।

आपको बता दें कि इस लोकसभा चुनावों में बीजेपी की अगुवाई वाली एनडीए ने 542 लोकसभा सीटों में से 353 सीटों पर जीत हासिल की है। वहीं विपक्षी दलों की बात करें तो कांग्रेस की अगुवाई वाली यूपीए केवल 96 सीट ही हासिल कर पाई है। बता दें कि बीजेपी ने अकेले ही 303 सीटें जीती हैं जो कि बहुमत के जादुई आंकड़े से 31 सीटें ज्यादा है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here