विविधता से भरपूर भारतीय पकवान, एक बार जरूर चखे इनका स्वाद

0
183

हरियाणा न्यूज: भारत एक ऐसा देश है जो सारी दुनिया भर में अपनी विविधता के लिए जाना जाता है। चाहे हम बात करें इसकी संस्कृति की या धर्म की। आपको बता दें कि दुनिया भर में भारत एक और चीज़ के लिए प्रसिद्ध है व्यंजनों के लिए। भारत के अलग-अलग स्थानों पर कई प्रकार के सर्वश्रेष्ठ व्यंजन मिलते हैं। देश के उत्तर में हरियाणा, पंजाब और राजस्थान जैसे राज्यों का खाना काफी स्वादिष्ट होता है। आज हम आपको उत्तर भारत के कुछ सर्वश्रेष्ठ व्यंजन के बारे में बताएंगे।

दाल बाटी चूरमा

दाल बाटी चूरमा एक राजस्थानी व्यंजन है। बाटी मोटे गेंहू के आटे से बनाई जाती है। चूरमा मीठे आटे का मिश्रण होता है। यह विशेष अवसरों पर बनाया जाता है। दाल बाटी चूरमा आमतौर पर दोपहर के भोजन के समय या खाने के समय के दौरान खाया जाता है।

गट्टे की सब्जी

राजस्थान में बनने वाली गट्टे की सब्जी बहुत ही स्वादिष्ट होती है। जिसे आप लंच या डिनर में या फिर मेहमानों को भी सर्व कर सकते हैं। स्वाद के मामले में एकदम हटके यह जायका खास तौर पर राजस्थान में बेहद पसंद किया जाने वाला और वहां का खास व्यंजन है।

सेव पराठा

सेव स्टफ पराठा एक बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब व्यंजन है जो पुरे भारत में बहुत ही प्रसिद्ध है। इसका अनूठा स्वाद ही इसे अन्य खानो से अनोखा बनाता है। तो आप जरूर खाकर देखें।

बैंगन की कलौंजी

बैंगन की सब्जी ज्यादातर हर किसी की फेवरेट नहीं होती है, लेकिन जब आप बैंगन की सब्जी को थोड़ा ट्विस्ट देकर बनाएंगे तब आपको ये सब्जी जरूर पसंद आएगी। बैंगन से हम बहुत तरह तरह की डिश जैसे- बैंगन का भरता, बैंगन आलू की सब्जी, बैंगन का रायता, भरवाँ बैंगन और अचारी बैंगन आदि। कलौंजी बनाने के लिए पंचफोरन मसाले प्रयोग किया जाता है।

रूमाली रोटी

अगर आप रेग्युलर तवा रोटी खाकर बोर हो चुके हैं, तो आपको अब रुमाली रोटी जरूर ट्राइ करनी चाहिए। रुमाली रोटी स्पाइसी सब्जियों और तंदूरी ऐपिटाइजर के साथ काफी स्वादिष्ट लगती है। इस रोटी को चाहने वाले हर उम्र के लोग हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here