भीषण गर्मी को लेकर सख्त हुआ स्वास्थ्य विभाग, स्टॉफ को दिए अलर्ट रहने के निर्देश

0
123

हरियाणा न्यूजः भीषण गर्मी और गर्मी से होने वाली बीमारियों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। सीएमओ ने सिविल अस्पताल, प्राथमिक व सामुदायिक केंद्र पर स्टॉफ को अलर्ट पर रहने के निर्देश जारी किए है। मई व जून में लू व हीट स्ट्रोक का मौसम रहता है। धूप में निकलने से लोग बीमार पड़ जाते हैं। इस मौसम में डायरिया और डीहाइड्रेशन की शिकायतें बढ़ जाती हैं। शरीर से अधिक पसीना निकलने के कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है।

सिविल अस्पताल में डायरिया व डीहाइड्रेशन के पीड़ित के लिए अलग से वार्ड तैयार कर रखा है। हीट स्ट्रोक जानलेवा भी हो सकता है। इसके मरीज बेहोश हो जाते हैं। अगर व्यक्ति बेहोश हो जाए और उसे हीट स्ट्रोक के लक्षण दिखें तो तुरंत उसे अस्पताल ले जाएं। अधिकतर हीट स्ट्रोक उस समय होता है, जब कोई शख्स बिना तरल पदार्थ लिए तेज धूप में देर तक काम करता रहे।

स्टाफ को किया गया प्रशिक्षित 

हीट स्ट्रोक से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग कार्य कर रहा है। सीएमओ ने इंतजामों को लेकर बताया कि सभी विभागों को सक्रिय रहने व विपरीत परिस्थितियों में तुरंत राहत देने के लिए बता दिया गया है। लू को देखते हुए जिला व ब्लॉक स्तर पर इलाज की व्यवस्था के लिए ग्लुकोज, ओआरएस, गोली व इंजेक्शन पर्याप्त मात्रा में रख दिए है।

सिविल अस्पताल में कांच के शीशों पर सफेद पेंट करवाया जा रहा है ताकि गर्मी से बचाव हो सके। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार से ओर अधिक तापमान बढ़ेगा। जिससे 10 जून तक लू का प्रकोप बना रहेगा। रविवार को अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस ही रहेगा लेकिन सोमवार को अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस पहुंचने की संभावना है। भीषण गर्मी का प्रकोप जून के अंत तक रहेगा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here