रूस के ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम में मुख्य अतिथि होंगे नरेंद्र मोदी

0
159

हरियाणा न्यूज़ : प्रधानमंत्री बनने के बाद दूसरी बार पीएम मोदी अपनी विदेश दौरें पर है। विदेश दौरे की बात करें तो सबसे पहले मालदीप और उसके बाद श्रीलंका दौरें पर गए। अपने अगले दौरें में पीएम मोदी शंघाई कॉरपोरेशन ऑर्गनाइजेशन समिट में हिस्सा लेने के लिए किर्गिस्तान में गए हैं।

इस समित में चीन,इतन और रूस के राष्ट्रपति से प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी। बता दें कि SCO में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन को जहां पाकिस्तान के आतंक समर्थक रुख के बारे में बताया।

वहीं उन्होंने रूस को अपना पूराना दोस्त बताया और उनका शुक्रिया अदा की। भारत के विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया। कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को व्लादिवोस्तोक में होने जा रहे ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम में बतौर मुख्य अतिथि आमंत्रित किया है। पीएम मोदी ने भी यह आमंत्रण स्वीकार किया है।

जापान में होने जा रहे जी-20 समिट से इतर रूस, भारत और चीन की त्रिपक्षीय वार्ता होगी। विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि  भारत ने पुतिन के साथ द्विपक्षीय बातचीत की और दोनों नेताओं ने कहा कि विश्वास पर आधारित पुराने रिश्ते को और मजबूत बनाने की जरूरत है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात के बाद विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शी जिनपिंग को दोनों के संबंधों से अवगत कराया। पीएम मोदी ने उन्हें अगले अनौपचारिक समिट के लिए आमंत्रित किया है और शी जिनपिंग कहा कि वह इस साल भारत दौरे पर आ सकते हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here