आरबीआई का सख्त रवैया, उठाए कड़े कदम

0
214

हरियाणा न्यूज़ः रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एटीएम में कैश की किल्लत को देखते हुए बैंकों को कड़े निर्देश दिए हैं। सूत्रों के मुताबिक आरबीआई का कहना है कि अगर अब किसी भी एटीएम में 3 घंटे से ज्यादा कैश नहीं रहेगा तो बैंक पर जुर्माना लगाया जाएगा।

बता दें कि जब आप अगली बार एटीएम से पैसा निकालने जाएंगे तो वहां नो कैश का बोर्ड नहीं देखने को मिलेगा। कई बार देखा गया है कि जिस एटीएम में पैसे कम निकाले जाते हैं वहां पैसा खत्म हो जाते है, और खत्म होने के बाद कई दिनों तक या कहा जाए कि कई हफ्तों तक एटीएम में पैसा नहीं डाले जाते है। इन्हीं समस्याओं को देखते हुए आरबीआई ने इस मामले में कड़ा रुख अपनाया है।

बैंकों के पास एटीएम में कितना कैश है उसकी जानकारी के लिए पूरा सिस्टम उपलब्ध कराए गये है। दरअसल, एटीएम में जो सेंसर लगा होता है उसके जरिए बैंकों को रियल टाइम बेसिस पर एटीएम में कितना कैश बचा है या एटीएम कब तक खाली हो जायेगा साथ ही कितनी रकम डालनी है, इसकी पूरी जानकारी आरबीआई को होती है।

आरबीआई चाहता है कि जब बैंकों को एटीएम में कैश के बारे में सारी जानकारी है तो बैंक एटीएम में कैश ना डालने को लेकर बहानेबाजी क्यों कर रहे हैं। ध्यान देने योग्य है कि छोटे कस्बों और ग्रामीण इलाकों में एटीएम में पैसे की कमी की समस्या सबसे ज्यादा है। ग्रामीण इलाकों में एटीएम को लेकर लगातार शिकायतें मिलती रहती है। इसी आधार पर रिजर्व बैंक ने यह सख्त कदम उठाया है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here