गुरुग्राम को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए पेड़-पौधे लगाने की कवायत हुई तेज़

0
291

हरियाणा न्यूज: गुरुग्राम शहर को प्रदूषण से मुक्त करने के लिए पेड़ लगाने की कवायत काफी समय से चल रही है। लेकिन इस बीच पौधे लगाए तो जाते है लेकिन उनकी देखरेख नहीं होने के कारण वो सूख जाते हैं। जिससे प्रयास कमजोर होते नजर आते है। इसी बीच पौधों की और पेड़ों की सुरक्षा के साथ उनकी देखरेख हो सके। समय पर पानी और धीमक से बचाव के लिए दवा मिल सके इसके लिए इस प्लांट एम्बुलेंस की शुरुआत की गई है। इस एम्बुलेंस में दो पानी के टैंकर है जिसमें एक में दवा भरी हुई है जिसका छिड़काव पेड़ों पर किया जाएगा।

इसके साथ ही एक ड्रील मशीन भी है जिससे पेड़ की खुदाई करके उसमें दवा और खाद डाली जा सके। गुरुग्राम में इस प्लांट एम्बुलेंस की शुरूआत इसलिए की गई है क्योंकि पिछले काफी समय से ये देखा जा रहा था कि लोगों ने पौधे तो लगाए लेकिन  उनकी देखरेख नहीं की जा रही थी। जिस कराण वह सूख गए या फिर धीमक लगने से खराब हो गए। उसका कारण यही था कि उन्हें समय पर पानी नहीं मिला।

वहीं सड़कों के किनारे जो पौधे और पेड़ लगे हुए उन्हें पूरी तरह हरा भरा रखने के लिए जिससे उनसे साफ वातावरण बना रहे उसके लिए इस प्लांट एम्बुलेंस की शुरूवात की गई है। वहीं उम्मीद जताई जा रही है कि इस पहल के साथ लोगों को भी अपनी भागीदारी दिखानी होगी। जिससे जो पेड़ और पौधे साफ वातावरण देते है उनकी सुरक्षा हो सके। जिससे शहर हरा-भरा हो और प्रदूषण को मात दी जा सके।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here