जानें, युवाओं के लिए बजट में क्या है खास

0
75

हरियाणा न्यूज़ : देश का आम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सभी वर्गों को लुभाने की कोशिश की है। बजट में युवाओं को लेकर भी कई सारी घोषणाएं की गई हैं। वित्त मंत्री ने बजट के दौरान उच्च शिक्षा और राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर जोर दिया। इसके अलावा खेलकूद को बढ़ावा देने और खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने की योजनाओं को लेकर अपनी सरकार की योजनाएं भी सामने रखीं। वित्त मंत्री ने विदेशी छात्रों को लुभाने के लिए ‘स्टडी इन इंडिया’ प्रोग्राम शुरू करने की बात कही। 

बजट 2019 में युवाओं के लिए वित्त मंत्री ने इस बात पर भी जोर दिया कि रोजगार के सेक्टर में भी बड़ा काम करना है। इसके लिए उन्होंने उच्च शिक्षा का माहौल अंतरराष्ट्रीय बनाने की बात कही। वहीं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के मूल्यों से युवाओं को अवगत कराने की भी पहल शुरू करने की बात की। 

जानें, बजट 2019 की बड़ी बातें

वित्त मंत्री ने कहा, पांच साल पहले दुनिया के टॉप 200 में देश का एक भी शैक्षणिक संस्थान नहीं आता था। आज दो आईआईटी समेत तीन संस्थान इस लिस्ट में आते हैं। इसे और आगे बढ़ाने की तरफ हम देख रहे हैं।

उच्च शैक्षणिक संस्थानों के लिए रेग्युलेटरी सिस्टम में और सुधार लाया जाएगा ताकि देश में उच्च शिक्षा का माहौल अंतरराष्ट्रीय स्तर का बन सके।

 खेलो इंडिया स्कीम के तहत नैशनल स्पोर्ट्स एजुकेशन बोर्ड की शुरुआत होगी। खिलाड़ियों के विकास के लिए बड़ा अभियान चलाया जाएगा।

उच्च शिक्षा संस्थानों को 400 करोड़ रुपये की मदद करेगी केंद्र सरकार।

विदेशी छात्रों के लिए ‘स्टडी इन इंडिया’ प्रोग्राम की होगी शुरुआत।

महात्मा गांधी के मूल्यों से युवाओं को अवगत कराने के लिए ‘गांधीपीडिया’ तैयार होगा

नैशनल रिसर्च फाउंडेशन बनाया जाएगा, जिससे रिसर्च को बढ़ावा मिले

टीचिंग गुणवत्ता बढ़ाने के लिए उच्च शिक्षा में ज्ञान स्कीम की शुरुआत

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here