मोदी सरकार ने बदली परंपरा, ब्रीफकेस में नहीं, इस बार लाल कपड़े में दिखा बजट

0
219

हरियाणा न्यूज: केंद्र में दूसरी बार सरकार बनने के बाद मोदी सरकार आज अपना पहला बजट पेश करने जा रही है। आज पेश होने वाले आम बजट से देश के लोगों को काफी उम्मीदें हैं। आपको बता दें कि ऐसा पहली बार होगा जब निर्मला सीतारमण संसद में बजट पेश करेंगी। लेकिन बजट पेश होने से पहले ही मोदी सरकार ने एक परंपरा को बदल दिया है। आम तौर पर वित्त मंत्री को आपने बजट पेश करने से पहले ब्रीफकेस के साथ देखा होगा। इस ब्रीफेकस में ही बजट की कॉपी होती है। लेकिन इस बार आपको पारंपरिक भूरे रंग का ब्रीफकेस देखने को नहीं मिलेगा।

बजट 2019 ब्रीफकेस के बजाय लाल कपड़े में लिपटा नजर आया है। निर्मला सीतारमण बजट 2019 की कॉपी लेकर वित्त मंत्रालय के बाहर पहुंची है। लेकिन इस बार का बजट लाल रंग के कपड़े में लिपटा हुआ है, जिसपर राष्ट्र चिन्ह लगा हुआ है। आपको बता दे कि बजट की कॉपी लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, राज्य वित्त मंत्री अनुराग ठाकुर, वित्त सचीव एस सी गर्ग, मुख्य आर्थिक सहालकार कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन वित्त मंत्रालय के बाहर पहुंचे।

मुख्य आर्थिक सलाहकार केवी सुब्रमण्यन ने पारंपरिक ब्रीफकेस को हटाए जाने का कारण साफ किया है। केवी सुब्रमण्यन का कहना था कि लाल कपड़े में लिपटी बजट की कॉपी को पारंपरिक बहीखाता का नाम दिया है। उन्होंने कहा कि ब्रीफकेस के बजाय लाल कपड़े में लिपटा ये बजट पश्चिमी सभ्यता की गुलामी से हमारी आजादी का प्रतीक है। यह बजट नहीं बल्कि बहीखाता है। इस बार का बजट ब्रीफकेस के बजाय लाल कपड़े में लपेटा गया है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here