आम बजट में निर्मला सीतारमण ने दिया महिलाओं को ये बड़ा तोहफा

0
100

हरियाणा न्यूज: केंद्र में दूसरी बार सरकार बनने के बाद आज मोदी सरकार ने अपना पहला बजट पेश कर दिया है। आपको बता दें कि यह पहली बार हुआ है जब किसी महिला वित्त मंत्री ने बजट पेश किया हो। बजट में सरकार ने हर वर्ग का ध्यान रखा है तो वहीं निर्मला सीतारमण ने महिलाओं को खास तोहफा दिया है। बजट भाषण में निर्मला सीतारमण ने कहा कि महिलाओं का विकास किए बिना देश की तरक्की नहीं हो सकती है। ‘नारी तू नारायणी’ कहते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए ऐलान किया कि जनधन खाताधारक महिलाओं को 5000 रुपये ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाएगी।

साथ ही महिलाओं के लिए अलग से एक लाख रुपये के मुद्रा लोन की व्यवस्था की जाएगी। आपको बता दें कि साल 2014 में मोदी सरकार ने जनधन योजना के तहत देशभर के बैंकों में खाते खुलवाए गए थे। जनधन योजना के तहत अगर महिला के खाते में एक भी पैसा न हो तब भी वो उससे पैसे निकाल सकती थी।

बता दें कि सरकार की तरफ से साफ किया गया था कि जनधन खाते से महिलाएं केवल 2 हजार रुपये ही निकाल सकती है लेकिव अब इसे बढ़ाकर 5 हजार रुपये कर दिया गया है। वहीं अब नई सरकार का पहला बजट पेश करते हुए निर्मला सीतारमण ने बताया कि महिलाएं इस योजना के तहत 1 लाख तक का लोन ले सकेंगी।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here