कैसी होगी मोदी के नए भारत की तस्वीर, जानिए बजट 2019 की अनोखी सौगातें

0
49

हरियाणा न्यूज: बजट 2019 ने वादों का जो पिटारा खोला है वो सुनने में भले ही अच्छा लगे लेकिन कहने के लिए वो एक वादा ही है जिसके पूरे होने में समय है। हां वो कितना पूरा होगा इसका इंतजार हमें करना होगा। खैर बजट में कुछ खास चीजें भी देखने को मिलीं जो आने वाले कल के लिए या फिर यूं कहें कि आने वाली पीढ़ी के लिए बेहद जरूरी थीं।मोदी सरकार ने अपने बजट 2019 में कई सारे वादे किए। आने वाले भारत को अर्थव्यवस्था में दुनिया का सरताज बनाने के लिए कई सारी योजनाएं कागज पर उतार दी हैं। भले इस पूरे बजट में देश की आर्थिक हालत पर जोर दिया गया हो। लेकिन कुछ ऐसी बातें भी सरकार ने इस बजट में शामिल की हैं। 

इलेकट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने की ये पहल मोदी सरकार के उस पहल को बताता है। जिसमें वो आने वाले भारत को प्रदूषण मुक्त देखते हैं। भारत में प्रदूषण की हालत ही कुछ ऐसी है जिसे अगर सुधारा नहीं गया तो आने वाला समय बेहद खतरनाक होगा। देश पहले ही देख चुका है कि कैसे बीते दिनों दिल्ली और गुरुग्राम प्रदूषण के मामले में दुनिया में अपना नाम किया है। इक्कीसवीं सदी में अगर कोई प्राकृतिक संकट भारत के ऊपर मंडरा रहा है तो वो है पानी। यही वजह रही कि इस बार मोदी सरकार ने जल संसाधन मंत्रालय को एहमियत दी। गौरतलब है कि पानी इस समय भारत में बहुत बड़ा संकट बनकर आया हुआ है और ये जरूरी है कि अब इसके बारे में भारत गंभीरता से सोचे।

देश भर के घर का सपना पूरा करने के लिए मोदी सरकार हर समय कदम बढ़ा रही है। 2022 तक सभी को घर देने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए अब मोदी सरकार ने घर खरीदने वाले देशवासियों को बड़ी सौगात दे डाली है। जिससे जनता के हर घर का सपना जल्द से जल्द पूरा होने के आसार दिखाई दे रहे है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लाल कपड़े में देश का बजट लेकर आई थीं। कहते हैं लाल कपड़े में खजाने को रखने से वो उन्नति करता है। पर वित्त मंत्री ने कहा कि लाल कपड़े में लाने की वजह थी। ये भारतीय परंपरा है और ये पश्चिमी विचारों की गुलामी से निकलने का प्रतीक है। ये बजट नहीं, बहीखाता है। अब इस बहिखाते से देश की भलाई का कितना काम होगा देखने वाली बात होगी।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here