कैसा होना चाहिए मानसून में खान-पान

0
116

मॉनसून को आने में भले ही थोड़ी देर हो गई हो और लेकिन आखिरकार बारिश और मॉनसून का सीजन शुरू हो चुका है। भले ही गर्मी से राहत मिली है लेकिन बारिश अपने साथ ढेर सारी बीमारियां भी लेकर आती है और मच्छर भी इसी सीजन में सबसे ज्यादा पनपते हैं और दूषित पानी की वजह से भी कई तरह की बीमारियां होती हैं। इसके साथ ही बरसात का मौसम अपने साथ कई बीमारियों को साथ लेकर आता है। बदलते मौसम में वायरल, सर्दी-जुकाम और फ्लू जैसी बीमारियां बहुत जल्दी लोगों को अपनी चपेट में ले लेती हैं। बारिश का मौसम आते के साथ चाय की प्याली के साथ कुछ मसालेदार खाना खाने का मन करता है। समोसे और पकौड़ों को देखकर खुद को रोक पाना मुश्किल हो जाता है, लेकिन बदलते मौसम में स्वाद के लिए सेहत के साथ खिलवाड़ नहीं किया जा सकता। ऐसे में जानते हैं कि मॉनसून आने पर क्या खाएं और क्या नहीं?

तो इस मॉनसून अगर आप लान्ग ड्राइव पर जाने के मूड में हैं और कहीं दूर चाय और स्नैक्स खाने का मन बना रहे हैं, तो पहले एक नज़र यहां डाल लें, जहां हम बता रहे हैं बारिश के दिनों में किन चीज़ों का अपनी खाने की लिस्ट से दूर रखना चाहिए।

क्या नहीं खाना चाहिए-

बारिश के मौसम में ज्यादा तेल मसाला और बाहर की चीजों को खाने नहीं चाहिए साथ ही खट्टी चीजें, इमली, अचार आदि का सेवन कम कर दें। इनसे शरीर में पानी की मात्रा की कमी होने की संभावना बढ़ जाती है।

कैसा होना चाहिए मानसून में खान-पान

उठने के बाद- ग्रीन टी या नींबू वालीचाय या दूध वाली चाय 1 कप व 1-2 बिस्कुट या रस्क।

ब्रेकफास्ट- 2 मिस्सी/साधारण रोटियां दही के साथ या 1 कटोरी दलिया या ओट्स या 1 भरवां पराठा दही के साथ।

11 बजे मिड मॉर्निंग- ताजा मौसमी फल या ताजा फ्रूट चाट या घर में बनाया ताजा मौसमी फलों का 1 गिलास जूस।

लंच- 2 रोटियां या उबले हुए चावल, सब्जी पकी हुई 200 ग्राम, पका हुआ हाई प्रोटीनयुक्त आहार 200 ग्राम (जैसे, न्यूट्री नगेट, सोयाबीन, राजमा, काले चने, टोफू चीज या घर का बना पनीर)।

दही- 200 ग्राम।

सलाद- 1 प्लेट (सलादपत्ता खाएं तो अच्छी तरह से धोकर)।

शाम की चाय- चाय या 200 ग्राम गरम दूध या कोई भी पसंदीदा मिल्कशेक।

डिनर से पहले- 200 मिली. घर का बना सब्जियों का ताजा सूप, बिना मक्खन।

डिनर- 2 रोटियां, 200 ग्राम पीली मूंगदाल, हल्की सब्जी 175 ग्राम।

सोने से पहले- गर्मागर्म 200 ग्राम दूध।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here