ओटू हैड पर बढ़ा जलस्तर, हर स्थिति से निपटने के लिए प्रशासन ने किए पुख्ता प्रबंध

0
119

हरियाणा न्यूज: रानियां के ओटू हैड पर लगातार जलस्तर में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। घग्गर नदी पर बना ओटू हैड में अब तक 28 हजार क्यूसेक पानी पहुंच चुका है। ओटू हैड की क्षमता 40 हजार क्यूसेक पानी को संभाले रखने की है। हालांकि अभी पानी खतरे के निशान से लगभग 7 प्वाइंट नीचे बह रहा है। इसी स्तर को बनाए रखने के लिए करीब 25 हजार क्यूसेक पानी ओटू हैड से राजस्थान की ओर भेजा जा रहा है। करीब 22 हजार क्यूसेक पानी घग्गर से निकलने वाली विभिन्न ड्रेनों के माध्यम से सिंचाई हेतु किसानों तक पहुंचाया जा रहा है।

अगर हम बात करें घग्गर नदी के तटबंध के साथ बसे गांवों की तो उन्हें खतरा हो सकता है। तो कभी एक दो इंच बढ़ जाता है लेकिन फिलहाल स्थिति नियंत्रण में बनी हुई है और गांव वाले और प्रशासन दोनों ही इस पर नज़र बनाये हुए हैं।

नहरी विभाग के कार्यकारी अभियंता एन के भोला का कहना है कि ओटू हेड पर पिछले 2 दिनों से लगातार पानी में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। 28 हजार क्यूसेक पानी इस समय ओटू हेड पर है। लेकिन अभी खतरे की कोई बात नहीं है। ओटू हैड पर पानी का लेवल बनाकर रखा गया है। उन्होंने कहा कि फिर भी हर तरह की स्थितियों से निपटने के लिए सभी तैयारियां की गई है। अगर पानी अचानक बढ़ता है तो और ज्यादा पानी डिस्चार्ज किया जाएगा। घग्गर नदी के अन्दरुनी तटबंध टूटने से हुए फसलों को नुकसान के बारे में उन्होंने बताया कि किसानों को इसका मुआवजा नहीं मिलेगा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here