दमदार है धारा 370 खात्मे की वजह! देश की बातें रह जा रही अधूरी, क्या अभी कश्मीर था इतना जरूरी ?

0
164

हरियाणा न्यूज: धारा 370 पर मोदी सरकार अपनी पीठ थपथपाने में नहीं थक रही है। लेकिन सरकार से पूछे गए सवालों में काफी कुछ साफ हो गया था कि इस फैसले पर किस तरह की तैयारी की गई है। कश्मीर पर लगातार गृहमंत्रालय उसके भविष्य को अच्छा करने की बात तो कर रहे हैं लेकिन आतंकवाद के अलावा जिन बातों पर गृहमंत्री ने सफाई दी है वो ना सिर्फ आपको हैरान कर देंगी, बल्कि आपको लगने लगेगा कि बाकी भारत में भी ऐसी ही कुछ मुश्किले हैं तो क्या ऐसे कदम बाकी राज्यों के लिए उठाए जाएंगे…

लेकिन हो सकता है कि कश्मीर के मुद्दे पर गंभीरता दिखाने के चक्कर में वो ये भूल गए होंगे कि देश में भी अर्थव्यवस्था की कमर टूट गई है। अकेले ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में लाखों की नौकरियां दांव पर लगी हुई हैं लेकिन देश भर के लिए कोई खास योजना फिलहाल सरकार के पास नहीं है। यही नहीं देश की अर्थव्यवस्था पांचवे से सातवें पायदान पर खिसक चुकी है। लेकिन हम कश्मीर को अर्थव्यवस्था देने में लगे रह गए। कई उद्योगपति पहले ही पीएम मोदी को अर्थव्यवस्था के खतरे के बारे में आगाह कर चुके हैं। लेकिन सरकार के लिए कश्मीर के बाजारों की ज्यादा बड़ी चिंता थी।

गौरलतब है कि सरकार ने धारा 370 को खत्म करने के बाद कश्मीर के लिए क्या योजनाएं बनाई हैं। ये तो आनेवाले समय में पता चलेगा। लेकिन क्या सरकार कश्मीर में इतना मशगूल हो गई थी कि देश में चल रही दिक्कतों का पता ही नहीं चला या फिर कश्मीर का मुद्दा ऐसी दिक्कतों को दबाने के लिए उठाया गया है। खैर जो भी हो अब कश्मीर से ध्यान हटे तो शायद सरकार अर्थव्यवस्था पर ध्यान देगी।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here