अपने देश में ही हैं थाईलैंड, चीन जैसी ये जगह, घूमने के बाद विदेश जाना भूल जाएंगे..

0
98

विदेश घूमने की उत्सुकता हर व्यक्ति के मन में होती है, सात समुंदर पार फ्लाइट से पहुंचकर दूसरे देश की संस्कृति और सभ्यता देखने में कोई बुराई नहीं है लेकिन इससे पहले अपने देश की उन विदेश जैसी दिखने वाली जगहों को तो देख लें जहां जाने का सपना बचपन से देख रहे हैं, यकीन मानिए इतना पैसा खर्च करके विदेश जाना का आईडिया दिमाग से निकल जाएगा। आइये जानते हैं उन शहरों के बारे में-

भारत का स्कॉटलैंड कूर्ग

चाहे आप हिमाचल के खज्जर चले जाएं, या शिलॉन्ग, लेकिन कूर्ग की खूबसूरती को भारत के स्कॉटलैंड कहे जाने का खिताब हासिल है। कर्नाटक के दक्षिण पश्चिम भाग में पश्चिमी घाट के पास एक पहाड़ पर स्थित जिला है जो समुद्र स्‍तर से लगभग 900 मीटर से 1715 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। हरी वादियों के नज़ारों से लदा हुआ दक्षिण भारत का ये शहर, आपके दिमाग से विदेश घूमने जाने के खयाल को निकाल देगा।

मिनी इजराइल है कसोल

कसोल को ज़्यादातर लोग ट्रेकिंग और एडवेंचर के लिए पसंद करते हैं, लेकिन पावर्ती वैली में बसा ये कसोल इज़राइल के छोटे रूप के तौर पर भी जाना जाता है। इसकी वजह है यहां पर बढ़ता इज़राईली कल्चर और टूरिजम।

थाईलैंड का फीफी द्वीप देखना है तो जाएं अंडमान

विदेश घूमने जाने वालों के लिए थाइलैंड तो जैसे लिस्ट में टॉप पर ही रहता है। लेकिन जनाब थाइलैंड के फी-फी आइलैंड का मज़ा आप भारत के अंडमान एंड निकोबार आइलैंड में ही ले सकते हैं।

देखना है ग्रेट वॉल ऑफ चाइना तो जाएं कुंभलगढ़

ग्रेट वॉल ऑफ चाइना के बारे में बहुत कुछ सुना भी होगा और कई बार तस्वीरों में देखकर हैरान भी हुए होंगे। तो अगर चाइना घूमने का प्लान अभी नहीं बन पा रहा है, तो ज़रा अपने राजस्थान में बने कुंभलगढ़ किले का चक्कर जरूर लगाए।

गुलमर्ग है हमारा स्विट्जरलैंड

देवदार के हरे, ऊंचे पेड़ों के बीच, बर्फ की सफेद चादर ओढ़े पहाड़, एक आलीशान रिजॉर्ट में आराम और रोमांच के लिए स्की, ये सब अपने हनीमून पैकेज में शामिल कर अगर आप स्विट्जरलैंड जाने का सोच रहे हैं, तो जरा अपनी प्लानिंग पर ब्रेक लगाइए क्योंकि आपको ये सब हमारे अपने कश्मीर में मिल जाएगा। श्रीनगर से 3 घंटे की दूरी पर बसा गुलमर्ग आपकी रोमांटिक और रोमांचक यात्रा के लिए परफेक्ट जगह है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here