राज्यसभा उपचुनाव: पूर्व पीएम मनमोहन सिंह मंगलवार को दाखिल करेंगे नामांकन

0
67

हरियाणा न्यूज: पूर्व पीएम मनमोहन सिंह राजस्थान से राज्यसभा के उपचुनाव के लिए 14 अगस्त को नामांकन पत्र भरेंगे। आपको बता दें कि बीजेपी के राज्यसभा सदस्य मदनलाल सैनी के निधन से यह सीट खाली हुई है। सैनी का जून में निधन हो गया था। राज्य विधानसभा में कांग्रेस के बहुमत को देखते हुए राज्यसभा उपचुनाव में मनमोहन सिंह 86 सीटों से जीतने की पूरी संभावना है।

बता दें कि राजस्थान के उपमुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने बताया, ”पार्टी ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को प्रत्याशी बनाने का फैसला किया है। राजस्थान के विधानसभा में कुल 200 सीटें हैं। इनमें से दो फिलहाल खाली हैं। कांग्रेस के पास 100 विधायक हैं जबकि उसके गठबंधन सहयोगी राष्ट्रीय लोकदल का एक विधेयक है। बीजेपी के पास 72, बसपा के पास 6, बीटीपी, माकपा और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के पास 2-2 विधायक है। 13 निर्दलीय विधायक हैं और उनकी 2 सीट खाली हैं।

मनमोहन सिंह का राज्यसभा सदस्य के रूप में कार्यकाल इस साल 14 जून को समाप्त हो गया। उन्होंने दुबारा नामांकित नहीं किया गया क्योंकि पार्टी के पास उन्हें असम से भेजने के लिए पर्याप्त संख्याबल नहीं है। राजस्थान में राज्यसभा के उपचुनाव के लिए नामांकन 14 अगस्त तक दाखिल किए जा सकता हैं। मतदान 26 अगस्त को होगा। उसी दिन वोटों की गिनती होगी।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here