विदेश जा रहे पूर्व कश्मीरी IAS अधिकारी और नेता शाह फैसल को दिल्ली एयरपोर्ट पर पुलिस ने हिरासत में लिया, वापस भेजा गया कश्मीर

0
12
फाइल फोटो।

पूर्व आईएएस अधिकारी और जम्मू-कश्मीर पीपल्स मूवमेंट के अध्यक्ष शाह फैसल को बुधवार को दिल्ली एयरपोर्ट से वापस कश्मीर भेज दिया गया और यहां पहुंचने पर उन्हें जन सुरक्षा अधिनियम के तहत हिरासत में लिया गया। अधिकारियों ने बताया कि फैसल इस्तांबुल जाने वाले थे। उन्हें बुधवार को सुबह एयरपोर्ट पर हिरासत में लिया गया।

बता दें कि जम्मू कश्मीर के पूर्व नौकरशाह फैसल ने अपने पद से इस्तीफा देकर एक नई राजनीतिक पार्टी गठित की है। अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली एयरपोर्ट पर हिरासत में लिए जाने के बाद श्रीनगर पहुंचने पर उन्हें जन सुरक्षा अधिनियम (पीएसए) के तहत फिर से हिरासत में लिया गया।

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त किए जाने के बाद फैसल ने कहा था कि कश्मीर में अप्रत्याशित बंद चल रहा है और उसकी 80 लाख की आबादी कैद कर ली गई है, ऐसा पहले कभी नहीं हुआ। वह जम्मू-कश्मीर पीपुल्स मूवमेंट पार्टी के अध्यक्ष हैं।

जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करने और इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के मोदी सरकार के कदम के बारे में फैसल की सोशल मीडिया पर तीखी आलोचना हुई थी। उन्होंने ट्विटर पर एक ट्वीट कर चेतावनी दी थी कि कश्मीर को राजनीतिक अधिकारों की बहाली के लिए एक अहिंसक राजनीतिक जन आंदोलन की जरूरत है।

शाह फैसल 2010 बैच में भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के टॉपर रहे थे। उन्होंने इस वर्ष जनवरी महीने में यह कहते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया था कि बेगुनाह कश्मीरियों को मारा जा रहा है और देश में मुसलमानों के हितों की अनदेखी हो रही। उन्होंने मार्च महीने में श्रीनगर में आयोजित एक समारोह में नई राजनीतिक पार्टी जम्मू-कश्मीर पीपल्स मूवमेंट बनाने का ऐलान किया था।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here