यमुना किनारे बसे गांवों में बाढ़ का अलर्ट जारी, दिए ये जरूरी निर्देश…

0
130

हरियाणा न्यूज: यमुना नदी का जलस्तर बढ़ने को लेकर करनाल के उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने पिछले 2 दिनों से यमुना के साथ लगते गांवो में ग्रामीणों को सख्त हिदायत जारी करते हुए कहा है कि प्रदेश की सीमाओं के साथ लगते पड़ोसी राज्यों में अधिक बारिश के कारण यमुना नदी उफान पर है। कोई भी नदी के पास न जाए और न ही नदी में नाव आदि लेकर जाए। किसानों को भी यमुना तट के साथ लगते खेतों में ना जाने की अपील की गई है।

पत्रकारों से बातचीत करते हुए उपायुक्त ने बताया कि, हथनीकुण्ड बैराज से लगभग साढे 6 लाख क्यूसिक से अधिक पानी नापा गया है। इस कारण से यह हिदायत जारी की जा रही है, ताकि जान-माल के नुकसान से बचा जा सके। उन्होंने बताया कि लोगों की सुरक्षा के लिए सिंचाई विभाग, राजस्व विभाग और पुलिस विभाग को भी अलर्ट पर रखा गया है। इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य विभाग और पशुपालन विभाग को भी बाढ़ आने की स्थिति में राहत पहुंचाने के लिए तैयार रहने को कहा गया है।

वहीं सभी विभागों को अगले 48 घंटे डयूटी पर तैनात रहने और अधिकारियों व कर्मचारियों को अपना स्टेशन ना छोड़ने के लिए भी आदेश दिए गए है। जिले में यमुना नदी के सभी किनारों पर भी नजर बनाए रखने के लिए कहा गया है। उन्होंने बताया कि प्रशासन द्वारा बाढ़ आने की स्थिति में सभी प्रकार के बाढ राहत उपकरण और साम्रगी की उपलबधता सुनिश्चित कर ली गई है और साथ ही प्रशासन द्वारा बाढ कंट्रोल रूम बनाया गया है। किसी भी किनारे के टूटने तथा पानी के ऑवरफ्लों होकर गांव में घुसने की स्थिति की सूचना कंट्रोल रूम के दूरभाष नम्बर- 2267271 और पुलिस कंट्रोल रूम के दूरभाष नम्बर 100 पर स्थिति की सूचना दें।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here