गली गली में मची कान्हा के नाम की धूम…भव्य रूप से सजाए जा रहे मंदिर

0
109

हरियाणा न्यूज़: हर बार की तरह इस बार भी जन्माष्टमी की तारीख को लेकर काफी मतभेद हैं, कुछ लोग शुक्रवार को त्योहार मना रहे हैं वहीं कुछ लोग शनिवार को जन्माष्टमी का व्रत रखने वाले हैं। दरअसल, इस बार अष्टमी और रोहिणी नक्षत्र का संयोग नहीं हो पा रहा है, इसलिए जन्माष्टमी 23 और 24 अगस्त दोनों ही दिन मनाई जा रही है। खैर! दिन कोई भी हो असल बात तो ये है, कि कान्हा जी के आने का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं और उनके स्वागत की तैयारीयां हफ्तों पहले से शुरू हो गई थी।

जन्माष्टमी को लेकर देशभर में खूब तैयारियां चल रही हैं। लड्डू गोपाल के लिए सुबह से ही घरों और मंदिरों में भजन गाए जा रहे हैं। बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी का उत्साह देखते ही बन रहा है। पुराणों की मानें तो, भगवान विष्णु ने पृथ्वी को दुष्टों से छुटकारा दिलाने के लिए श्रीकृष्ण के रूप में आठवां अवतार लिया था। कृष्ण अवतार में  विष्णु भगवान भाद्रपद माह की कृष्ण पक्ष की अष्टमी के दिन मध्य रात्रि को रोहिणी नक्षत्र में अवतरित हुए थे। इसलिए इस दिन को हर साल श्रीकृष्ण जन्मोत्सव के महापर्व के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष भी 23 के बाद 24 अगस्त को भी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाएगा।

मंदिरों में मची कान्हा के नाम की धूम

जन्माष्टमी को लेकर देश के अलग शहरों में वहां के प्रसिद्ध मंदिरों में खूब सजावट की गई है। लोग भगवान श्रीकृष्ण की भक्ति में विलीन हैं। शुक्रवार और शनिवार दोनों दिन जन्माष्टमी का पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा। मंदिर में अभी से ही मुरली वाले के भजनों की गूंज है।

मंदिरों की साज-सजावट के अलावा स्कूलों में भी जनमाष्टमी के पहले रंगा-रंग कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। स्कूलों के कार्यक्रम में छोटे-छोटे बच्चों ने राधा-कृष्ण बन सभी का मन मोह लिया। स्कूल में मुकुट पहने बच्चे और घाघरा चोली पहनी छोटी बच्चियों ने सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया। साथ ही उन्हें स्कूल प्रांगण में फूलों से बने विशेष झूले में बैठाकर झुलाया गया।

दही हांडी प्रतियोगिताओं में लगी जीत की होड़

जन्माष्टमी के मौके पर देश के अलग-अलग शहरों के कई इलाकों मे दही हांडी प्रतियोगिता का उत्साह अलग ही देखने को मिलता है और ऐसा ही उत्साह इस बार भी देखने को मिला। कई जगहों पर दही हांडी प्रतयोगिता का आयोजन किया गया।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here