मरे हुए लोगों के नाम पर पेंशन घोटाला, पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने जारी किया नोटिस

0
79

हरियाणा न्यूज: हरियाणा की बहुचर्चित फर्जी पेंशन घोटाले में गुरुवार को पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में सुनवाई हुई। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने नोटिस जारी कर पूछा कि सीबीआई मामले की जांच कर सकती है या नहीं। आपको बता दें कि सीएजी ने वर्ष 2012-13 में हरियाणा के 7 जिलों में पेंशन को लेकर जांच की गई थी जिसमें 15 करोड रुपए का गड़बड़झाला मिला था।

इस दौरान सीएजी ने अपनी जांच रिपोर्ट में पाया कि कई मृत और बाहरी राज्यों के लोगों को भी पेंशन दी जा रही है। जांच करने पर पता चला कि यह पेंशन स्थानीय पार्षदों की ओर से मृत लोगों का वेरिफिकेशन करने के बाद जारी की गई थी। लेकिन मामले में अभी तक सरकार ने मात्र चौकीदार और कलर्स पर ही मामला दर्ज किया है। मामला संज्ञान में आने पर हरियाणा सरकार ने शाहबाद इलाके में पेंशन धारकों की जांच करवाई थी जिसमें फर्जी मिले लोगों से करीबन 14 लाख की रिकवरी की गई थी।

बहरहाल, हरियाणा का बहुचर्चित फर्जी पेंशन घोटाले मामले में कार्ट की सख्ती के बाद सीबीआई इसकी जांच कब तक करती है। देखना होगा जांच के बाद ये भी स्पष्ट हो जाएगा की कैसे पेंशन के नाम पर आम लोगों का हक छीन कर अपने अपने फायदे के मुताबिक इसका इस्तेमाल किया जाता है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here