धोनी को पछाड़ भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान बने विराट कोहली, जानें किसे दिया क्रेडिट

0
191

हरियाणा न्यूज़: विराट कोहली ने जमैका टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ शानदार जीत दर्ज कर एक नया इतिहास रच दिया है। कोहली ने भारतीय क्रिकेट के इतिहास में बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है। वेस्टइंडीज को दूसरे क्रिकेट टेस्ट में 257 रन से हराकर कोहली टेस्ट क्रिकेट में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को पछाड़कर सबसे सफल कप्तान बन गए हैं, जिनकी अगुवाई में भारत की यह 28वीं जीत थी।

कोहली ने 48 मैचों में 28वीं जीत दर्ज की। धोनी ने अपनी कप्तानी में 60 टेस्ट मैचों में भारत को 27 में जीत दिलाई थी। भारत का सबसे सफल टेस्ट कप्तान बनने पर कोहली ने कहा कि कप्तानी का मतलब आपके नाम के आगे कप्तान लिखा होना भर है। यह टीम प्रयास का नतीजा है। यह दिखाता है कि हमारी टीम कितनी मजबूत है।

उन्होंने कहा कि मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा, रविंद्र जडेजा ने जिस तरह गेंदबाजी की। हमारे पास ऐसे गेंदबाज नहीं होते तो यह नतीजे नहीं निकलते। बता दें कि
सबसे सफल भारतीय टेस्ट कप्तानों की सूची में सौरव गांगुली तीसरे और मोहम्मद अजहरूद्दीन चौथे स्थान पर है जिन्होंने 21 और 14 मैचों में जीत दिलाई।

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ सबसे कामयाब टेस्ट कप्तान है, जिन्होंने 53 टेस्ट जीते। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने टीम को 48 टेस्ट में जीत दिलाई।
भारत दोनों टेस्ट जीतकर टेस्ट चैम्पियनशिप की तालिका में 120 अंक के साथ शीर्ष पर है। पाकिस्तान, बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका ने अभी चैम्पियनशिप की द्विपक्षीय श्रृंखलाओं में शुरुआत नहीं की है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here