PM मोदी ने पुतिन के साथ ज्वेज्दा पोत निर्माण परिसर का किया दौरा, प्रधानमंत्री को मिलेगा रूस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

0
50

हरियाणा न्यूज़: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बुधवार (4 सितंबर) को ज्वेज्दा पोत निर्माण परिसर का दौरा किया और उसके प्रबंधकों और अन्य कर्मियों से बातचीत की। ज्वेज्दा यार्ड जाने से पहले दोनों नेताओं ने एक दूसरे को गले लगाया और हाथ मिलाया।

पीएम मोदी ने कहा कि हमारी यात्रा के दौरान, राष्ट्रपति पुतिन ने मुझे शिपयार्ड में अत्याधुनिक तकनीकों को दिखाया। मेरी यात्रा इस महत्वपूर्ण क्षेत्र में सहयोग के नए रास्ते खोलेगी। ज्वेजडा शिपयार्ड में मेरे साथ जाने के लिए राष्ट्रपति पुतिन के अंदाज से दिली खुशी महसूस हुई।”

PM मोदी को मिलेगा रूस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

रूस के दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वहां का सर्वोच्च नागरिक सम्मान मिलेगा। इस घोषणा पर पीएम मोदी ने कहा, “आपने घोषणा की है कि मुझे रूस के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। मैं आपका और रूस के लोगों का आभार व्यक्त करता हूं। यह हमारे 2 देशों के लोगों के बीच दोस्ती के रिश्तोंं को दर्शाता है। यह सवा करोड़ भारतीयों के लिए सम्मान की बात है।”

इससे पहले, प्रधानमंत्री मोदी का रूस की तीसरी द्विपक्षीय यात्रा पर व्लादिवोस्तोक एयरपोर्ट पहुंचने पर गर्मजोशी से स्वागत किया गया। रूस रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने कहा था कि वह पुतिन के साथ परस्पर हितों के क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करने को लेकर उत्साहित हैं।

उन्होंने अपनी दो दिवसीय यात्रा पर रवाना होने से पहले नयी दिल्ली में एक बयान में कहा था, ‘‘मैं अपने मित्र राष्ट्रपति पुतिन के साथ हमारे द्विपक्षीय संबंधों और आपसी हितों से संबंधित क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों के सभी आयामों पर चर्चा को लेकर आशान्वित हूं।’’

पीएम मोदी ने कहा था, ‘‘मैं पूर्वी आर्थिक मंच की बैठक में हिस्सा लेने वाले वैश्विक नेताओं के साथ मुलाकात और इसमें हिस्सा लेने वाले भारतीय उद्योगों और कारोबारी प्रतिनिधियों से चर्चा को लेकर भी उत्सुक हूं।’’

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here