प्लास्टिक बोतल इंडस्ट्री के अधिकारियों के साथ रामविलास पासवान ने की बैठक, वैकल्पिक पैकेजिंग के दिए निर्देश

0
91

हरियाणा न्यूज़: केंद्रीय उपभोक्ता मंत्री रामविलास पासवान ने सोमवार को प्लास्टिक बॉटल इंडस्ट्री के प्रमुख और विभिन्न मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक बैठक बिठाई। बैठक में डिब्बाबंद पेयजल के निर्माताओं को सरकार ने वैकल्पिक पैकेजिंग के निर्देश दिए हैं। उनका कहना है कि प्लास्टिक ना सिर्फ इन्सानों और पशुओं की सेहत के लिए हानिकारक है, बल्कि ये पर्यावरण पर भी एक बड़ा खतरा है।

पासवान ने ट्वीट कर कहा कि डिब्बाबंद पेयजल के निर्माता अगले तीन दिनों में वैकल्पिक पैकेजिंग के साथ आएं। वैठक के दौरान ग्लास, मेटल, पेपर सहित प्लास्टिक के विभिन्न विकल्पों को लेकर चर्चा की गई। बैठक में उपभोक्ता मंत्रालय के सचिव अविनाश के श्रीवास्तव, BIS, FSSAI, CIPET, और CSIR के महानिदेशक सहित पर्यावरण और वन, जल शक्ति, पेट्रोलियम, रेलवे के अधिकारियों ने भाग लिया। इनके अलावा बिसलेरी, किनले और पेप्सी कंपनी जैसे बड़ी निजी कंपनियों के अधिकारी बैठक में मौजूद रहे।

रामविलास ने बैठक में बताया कि मंत्रिमंडल सचिव की अध्यक्षता में एक अंतर-मंत्रालयी समिति का गठन किया गया है जिसे प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने के मुद्दे पर गौर करने के निर्देश दिए गए हैं। मंत्री ने कहा कि मानव और पशुओं के स्वास्थ्य के साथ-साथ पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने में प्लास्टिक की बड़ी भूमिका है। गायों के पेट में बड़ी मात्रा में प्लास्टिक पाये जाने की खबरें आए दिन सुनने को मिलती है। इसलिए एक विकल्प खोजने की जरूरत है, जो समान रूप से सस्ती और विश्वसनीय हो।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here