PM मोदी, अमित शाह, मनोहर लाल और भूपेंद्र सिंह हुड्डा सहित दिग्गजों ने दी हिंदी दिवस की शुभकामनाएं

0
74

हरियाणा न्यूज़: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के अध्यक्ष और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सहित देश के तमाम राजनीतिक पार्टियों के दिग्गज नेताओं ने शनिवार को हिंदी दिवस के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी और कहा कि हिन्दी देश को एकता की डोर में बांधने का काम कर सकती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को ट्विटर पर लिखा, “हिंदी दिवस पर आप सभी को बहुत-बहुत बधाई। भाषा की सरलता, सहजता और शालीनता अभिव्यक्ति को सार्थकता प्रदान करती है। हिंदी ने इन पहलुओं को खूबसूरती से समाहित किया है।”

वहीं, अमित शाह ने ट्वीट किया, “आज हिंदी दिवस के अवसर पर मैं देश के सभी नागरिकों से अपील करता हूँ कि हम अपनी- अपनी मातृभाषा के प्रयोग को बढाएं और साथ में हिंदी भाषा का भी प्रयोग कर देश की एक भाषा के पूज्य बापू और लौह पुरूष सरदार पटेल के स्वप्न को साकार करने में योगदान दें।”

हिंदी दिवस पर शुभकामनाएं देते हुए उन्होंने कहा कि भारत विभिन्न भाषाओं का देश है और हर भाषा का अपना महत्व है परन्तु पूरे देश की एक भाषा होना अत्यंत आवश्यक है जो वि में भारत की पहचान बने। शाह ने कहा कि आज देश को एकता की डोर में बाँधने का काम अगर कोई एक भाषा कर सकती है तो वो सर्वाधिक बोले जाने वाली हिंदी भाषा ही है।

इसके अलावा बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने कहा कि हिंदी भारत में सर्वाधिक बोली एवं समझी जाने वाली भाषा है जो हम सभी भारतीयों को एकता के सूत्र में पिरोती है एवं वि में हमारी पहचान भी है। उन्होंने कहा, “आप सभी को हिंदी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। आइए हम सभी अपने दैनिक जीवन में हिंदी के प्रयोग को बढाएं एवं दूसरों को भी प्रेरित करें।”

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने ट्वीट कर लिखा, “समस्त देशवासियों को हिंदी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। हमारी मातृभाषा ही हमारी पहचान है, यह सिर्फ भाषा नहीं अपितु संस्कृति की अभिव्यक्ति है। आओ #हिंदी_दिवस पर हम संकल्प लें कि हम हिंदी का और अधिक प्रयोग कर इसका मान-सम्मान बढ़ाएंगे।”

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को ट्वीट कर कहा, “हिंदी दिवस पर आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं। हमें सभी भाषाओं और संस्कृतियों का समान रूप से सम्मान करना चाहिए। हम कई भाषाएँ सीख सकते हैं लेकिन हमें अपनी मातृ-भाषा को कभी नहीं भूलना चाहिए।”

वहीं, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और हरियाणा विधानसभा में विपक्ष के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने भी हिंदी दिवस की शुभकामनाएं दी हैं। सीएम मनोहर लाल ने ट्वीट कर लिखा है, “#हिंदी_दिवस की आप सभी को हार्दिक बधाई। अपनी मातृ भाषा को सम्मान के साथ बोलें, लिखें और इस पर गर्व करें। अपनी निज भाषा में ही हमारा मान और गौरव है। “सरस, सरल, मनोहारी है, अपनी हिंदी प्यारी है।””

कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने ट्वीट कर लिखा, “हिंदी हैं हम, वतन है हिन्दोस्तां हमारा। भारत में हिंदी को जहाँ राजभाषा का दर्जा प्राप्त है, वहीँ यह बड़े पैमाने पर बोली जाने वाली आम जनमानस की भाषा है और यही इसकी सबसे बड़ी खूबसूरती है। हिंदी हमें एक दूसरे से भाईचारे के साथ जोड़ती है। #हिंदी_दिवस पर सभी देशवासियों को बधाई।”

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here