हरियाणा में जल्द बजेगा चुनावी बिगुल, जानिए किसमें कितना है दम?

0
112

हरियाणा न्यूज: हरियाणा में विधानसभा चुनावों की तैयारी इस ​वक्त जोरों पर है चाहे वो प्रशासनिक स्तर पर हो या फिर राजनीतिक। हर स्तर पर काम तेजी से हो रहा है। इसलिए तमाम इंतजामों को कसौटी पर परखा जा चुका है। उम्मीद है कि जल्द ही चुनावों की तारीख की घोषणा आयोग कर सकता है। जिसके साथ ही चुनाव आचार संहिता लागू हो जाएगी। हरियाणा में करीब—करीब एक करोड़ 83 लाख मतदाता हैं। और इस बार 98 लाख 33 हजार 323 पुरुष और 84 लाख 65 हजार 152 महिलाएं लोकतंत्र के महायज्ञ में आहुति डालेंगे।

वहीं लोकसभा चुनाव की तरह इस बार विधानसभा चुनाव में मतपेटी की जगह EVM का ही इस्तेमाल होगा। पर्ची पर मुहर लगाने की बजाय बटन दबाने का चलन शुरू हो गया। तकनीक के बूते मतदान प्रक्रिया को ज्यादा से ज्यादा पारदर्शी बनाया जा रहा है, लेकिन सौ फीसद मतदान का लक्ष्य अभी भी अधूरा है। हालांकि ज्यादातर वोटिंग के लिए आयोग के प्रयास रंग लाए जब वर्ष 2014 में हुए विधानसभा चुनावों में मतदान फीसद 76.13 पहुंच गया। इसके साथ ही हरियाणा गठन के बाद पहले विधानसभा चुनाव में मतदान का रिकार्ड टूट गया। पांच दशक पहले हुए चुनावों में तब 72.65 फीसद लोगों ने वोट डाले थे।

केंद्रीय चुनाव आयोग और राज्य निर्वाचन विभाग ने मतदाताओं को जागरूक करने के लिए राष्ट्रीय खिलाड़ियों और कलाकारों तक का सहारा लेने में कोई कसर नहीं छोड़ी, लेकिन सौ फीसद मतदान के जादुई आंकड़े के पास पहुंचना तो दूर, मुश्किल से 75 का आंकड़ा पार कर सका है। निर्वाचन विभाग ने हालांकि अब अपनी रणनीति बदली है और ग्रामीण क्षेत्रों में मतदाताओं को वोट की ताकत समझाने के साथ ही पढ़े-लिखे वर्ग पर ज्यादा फोकस करना शुरू किया है। अब देखना यह है कि अगले महीने में होने वाले विधानसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत पुराने सारे रिकार्ड तोड़ देता है या फिर मायूसी ही हाथ लगती है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here