कमांडर अभिनंदन के साथ हुए हादसे के बाद सतर्क हुआ DRDO, उठाएगा ये बड़ा कदम

0
144

हरियाणा न्यूज: पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट पर एयरस्ट्राइक की जिसके बाद पाकिस्तान के कुछ फाइटर प्लेन भारतीय सीमा पर घुसने की कोशिश कर रहे थे। जिसका भारतीय वायुसेना ने जवाबी कार्रवाई कर उनको खदेड़ दिया था। इसमें भारत का एक मिग-21 विमान क्रैश होकर पाकिस्तान की ओर गिर गया था, जिसको विंग कमांडर अभिनंदन उड़ा रहे थे। जिन्हें बाद में पाकिस्तान ने भारत को वापस लौटाना पड़ा था। विंग कमांडर अभिनंदन के विमान मिग-21 के साथ हुई इस घटना में तब कंट्रोल रूम की तरफ से भेजे जा रहे रेडियो संदेश विमान तक नहीं पहुंच पाए थे।   

विमान का रेडियो जाम होने की वजह से ही कंट्रोल रूम के द्वारा भेजे गए मैसेज विंग कमांडर अभिनंदन तक नहीं पहुंच पाए थे। बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद वायुसेना उप-प्रमुख ने केंद्र सरकार को इसकी पूरी रिपोर्ट भेजी थी और पूरे ऑपरेशन को विस्तार से समझाया था।

अब केंद्र सरकार द्वारा इस मामले में एक अहम कदम लिया जा रहा है। जिसके तहत रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) एक ऐसा सॉफ्टवेयर बनाने पर काम करेगा जिसके तहत लड़ाकू विमान में बैठे पायलट और ग्राउंड पर मौजूद कंट्रोल रूम का रेडियो जाम नहीं होगा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here