दुर्गा पूजाः कोलकाता में 50 किलो सोने से बनी मां दुर्गा की 13 फीट ऊंची प्रतिमा

0
43

हरियाणा न्यूजः गणपति बप्पा के विसर्जन के बाद अब मां दुर्गा की नवरात्रि पर्व का आगाज होने वाला है। मां दुर्गा नौ दिन के लिए आपके घर विराजने के लिए आ रही हैं। ऐसे में हर जगह पूजा की तैयारियां चल रही है। बंगाल का सबसे बड़ा त्योहार दुर्गा पूजा है जहां मां के स्वागत के लिए विशेष तरह से लोग तैयारियों में जुटे है।

बता दें कि कोलकाता में दुर्गा पूजा के लिए 50 किलो सोने से बनी मां दुर्गा की मूर्ति तैयार की गई है। मंदी के इस दौर में जब प्रति 10 ग्राम सोने का भाव 40,000 रुपए है और ऐसे में यह मूर्ति 20 करोड़ रुपए की बताई जा रही है। 13 फीट लंबी यह प्रतिमा संतोष मित्र स्क्वॉयर की है जिसे पहले लेबुतला के नाम से जाना जाता था। जो व्यस्त सियालदह रेलवे स्टेशन से 700 मीटर की दूरी पर स्थित है। आयोजकों का मानना है कि चार अक्टूबर से शुरू हो रही दुनिया के इस सबसे बड़े पांच-दिवसीय महोत्सव के दौरान यह लोगों को जरूर पसंद आएगी।

इसी के साथ समिति के अध्यक्ष प्रदीप घोष ने कहा, “अतीत में किसी ने भी शुद्ध सोने में देवी के रूप की कल्पना नहीं की थी। यह हमारी कनक (सोना) दुर्गा है जो ऊपर से नीचे तक 50 किलोग्राम की कीमती पीली धातु से बनी है।”

सोने की इस भव्य प्रतिमा को बनाने के लिए आयोजकों ने अपनी तरफ से पैसे नहीं दिए है। इसके लिए ज्वैलर्स ने सोना मुहैया कराया है। जो कि मूर्ति के विसर्जन के बाद अपना सोना वापस ले लेंगे। समिति के सेक्रेटरी सजल घोष ने कहा कि हमने कई कॉरपोरेट घरानों से भी संपर्क किया है, जिन्होंने फंड मुहैया कराया है और इस त्योहार के लिए ज्यादातर जरूरतों को पूरा किया है।

पूजा आयोजकों ने बताया कि यह कोई नई बात नहीं है। वे ऐसा पहली बार नहीं कर रहे हैं बल्कि साल 2017 में भी उन्होंने मां दुर्गा की प्रतिमा को सोने की साड़ी पहनाई थी। पिछले साल मां चांदी के रथ पर सवार थीं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here