विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया आज से शुरू, चार अक्टूबर तक भरे जाएंगे नामांकन

0
98

हरियाणा न्यूज: हरियाणा में विधानसभा चुनावों को लेकर आज से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो रही है। नामांकन प्रक्रिया को लेकर प्रशासन ने सभी प्रकार की तैयारियां भी पूरी कर ली हैं। वहीं प्रत्याशी 4 अक्टूबर तक नामांकन कर सकेंगे। प्रदेश में 21 अक्टूबर को चुनाव होने हैं और नतीजे 24 अक्टूबर को आएंगे। हरियाणा में 90 सीटों के लिए चुनाव होंगे। प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तैयारी को लेकर संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ इन्द्रजीत ने गुरुवार को जानकारी देते हुए कहा कि चुनाव में दिव्यांग मतदाताओं के मतदान में बढ़ोतरी हो इसके लिए आयोग के निर्देशानुसार मतदान केंद्रों में दिव्यांग मतदाताओं के लिए सुविधाएं दी जाएंगी।

चंडीगढ़ में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि प्रदेश में दिव्यांग मतदाताओं की संख्या एक लाख 36 हजार हैं। उन्होंने बताया कि आयोग ने दिव्यांगों की सुविधा के लिए एक एप बनाया है। जिसकी मदद से वो प्रशासन से मतदान केंद्र तक पहुंचने के लिए व्हील चेयर की मांग कर सकते हैं। इसी कड़ी में नरवाना विधानसभा की नॉमिनेशन प्रक्रिया आज से शुरू होने जा रही है, जिसकी तैयारियों का जायजा लेने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी और उपायुक्त डॉ. आदित्य दहिया ने नरवाना का दौरा किया।

किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इसके अलावा चुनाव में प्रत्याशी काफी खर्च करते हैं। हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर जहां पुलिस प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद है। वहीं, विधानसभा के रिटर्निंग अधिकारी ने भी गैर कानूनी तरीके से छापी जाने वाली सामग्री पर कड़ा रुख अपनाया है। सभी प्रिंटिंग प्रेस संचालकों को गैर कानूनी तरीके से चुनाव प्रचार सामग्री ना छापने को कहा है। उन्होंने कहा कि अगर कोई प्रिंटिंग प्रेस का मालिक ऐसा करता पकड़ा जाता है तो उसके खिलाफ जन प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 127 ए के तहत  सख्त कार्रवाई की जाएगी।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here