कटरा वैष्णो देवी मंदिर जाना हुआ आसान, वंदे भारत एक्सप्रेस से सिर्फ 8 घंटो का सफर

0
201

हरियाणा न्यूज: शारदीय नवरात्र के पहले दिन भारतीय रेलवे ने बड़ा ऐलान किया है। बता दें कि रेलवे 3 अक्टूबर को दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू करने जा रही है। कटरा वैष्णो देवी मंदिर जाने के लिए यह हाईस्पीड ट्रेन से दिल्ली और कटरा के बीच यात्रा के समय को कम करेगी। दिल्ली से कटरा के बीच आम ट्रेन से सफर में 12 घंटे का समय लगता है, जो वंदे भारत शुरू होने के बाद कम होकर आठ घंटे हो जाएगा। आपको बता दें कि दिल्ली-कटरा वंदे भारत ट्रेन का ट्रायल खत्म हो गया है।

ये रहेगी वंदे भारत एक्सप्रेस की टाइमिंगः

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन नई दिल्ली से सुबह 6 बजे चलेगी और दोपहर 2 बजे श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा स्टेशन पहुंचेगी। कटरा से वापसी में यह ट्रेन दोपहर बाद 3 बजे चलेगी और रात 11 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। इस ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों को कटरा पहुंचने में चार घंटे कम समय लगेगा। अभी दिल्ली से कटरा पहुंचने में 11 से 12 घंटे का समय लग जाता है।

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का किरायाः

वंदे भारत एक्सप्रेस में 16 कार कोच लगे हैं और इसमें बैठने के लिए 1128 सीट हैं। इसमें सामान्य चेयर कार के 14 डिब्बे लगे हैं जिनमें 936 सीट हैं जबकि 2 एक्ज़िक्यूटिव चेयर कार में 104 सीट हैं।

नई दिल्ली से कटरा तक का चेयर कार का किराया करीब 1,600 रुपये है। जबकि एक्ज़िक्यूटिव चेयर कार का किराया करीब 3,000 रुपये रखा गया है।

3 अक्टूबर से शुरू होगी वंदे भारत एक्सप्रेसः

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा ‘देश की सांस्कृतिक राजधानी वाराणसी तक पहली वंदे भारत एक्सप्रेस के बाद अब रेलवे शारदीय नवरात्र के शुभ अवसर पर देश की दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली से कटरा तक चलाने जा रहा है। इस आधुनिकतम ट्रेन को गृह मंत्री अमित शाह जी 3 अक्टूबर को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here