अमित शाह ने दिल्ली-कटरा ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ को दिखाई हरी झंडी, PM मोदी ने बताया नवरात्रि पर विशेष भेंट

0
73

हरियाणा न्यूज़: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार (3 अक्टूबर) को राष्ट्रीय राजधानी के नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से दिल्ली-कटरा ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ को हरी झंडी दिखाई और कहा कि यह जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए एक ‘बड़ा उपहार’ है। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर इसे नवरात्रि पर भक्तों के लिए विशेष भेंट बताया है।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा है, “जम्मू के लोगों के लिए नवरात्रि पर विशेष भेंट। अत्याधुनिक सुविधाओं वाली, भारत में ही निर्मित ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ से भक्त अब सिर्फ 8 घंटे में दिल्ली से कटरा पहुंचेंगे। इससे जहां जम्मू-कश्मीर के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, वहीं श्रद्धालुओं की यात्रा भी आरामदायक होगी। जय माता दी!”

पीएम मोदी के अलावा शाह ने कहा कि दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस जम्मू-कश्मीर के विकास और धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ा उपहार है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, “आज नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से माता वैष्णो देवी, कटरा के बीच चलने वाली ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ का शुभारंभ किया। इस ट्रेन के रूप में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने जम्मू-कश्मीर के लोगों और माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिये जाने वाले श्रद्धालुओं को एक भेंट दी है।”

गृह मंत्री ने एक अन्य ट्वीट में लिखा है, “‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ मोदी जी के Make In India के संकल्प के साथ विश्वस्तरीय सुविधाओं का एक उत्कृष्ट उदाहरण है। इससे न सिर्फ माता के दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं को सुविधा होगी बल्कि यह जम्मू-कश्मीर में पर्यटन को बढ़ावा देने में भी अहम भूमिका निभायेगी।”

बता दें कि ट्रेन संख्या 22439 नई दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से सुबह छह बजे रवाना होगी और दोपहर दो बजे कटरा पहुंच जाएगी। ट्रेन अंबाला कैंट, लुधियाना और जम्मू तवी में दो-दो मिनट रुकेगी।

उसी दिन वापसी यात्रा पर ट्रेन संख्या 22440 कटरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस दोपहर बाद 3 बजे कटरा रेलवे स्टेशन से रवाना होगी और रात 11 बजे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। ‘ट्रेन 18’ मंगलवार को छोड़कर सप्ताह के सभी दिन चलेगी। यह दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस है। एक अन्य वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली और वाराणसी के बीच भी चलती है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here