वायुसेना दिवस: आसमान में दिखा भारत का दम, अभिनंदन ने उड़ाया मिग- 21

0
207

हरियाणा न्यूज़: भारतीय वायुसेना आज यानी मंगलवार को 87 साल की हो गई है। वायु सेना दिवस के मौके पर गाजियाबाद स्थित हिंडन हिंडन एयरफोर्स स्टेशन पर वायुसेना ने अपनी ताकत प्रदर्शित की। कार्यक्रम के दौरान भारतीय वायुसेना के कई वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कई दूसरे देशों के सैन्य अधिकारी भी शामिल हुए और एयर शो के शानदार नजारे का लुत्फ उठाया। इस मौके पर विंग कमांडर अभिनंदन ने हिंडन एयर बेस में एयर शो के दौरान लड़ाकू विमान मिग-21 उड़ाया।

एयर शो में बालाकोट पर हमला करने वाले अन्य लड़ाकू विमानों ने भी हवा में करतब दिखाए। जहां अभिनंदन ने एवेंजर फॉर्मेशन में तीन मिग-21 विमानों की अगुआई की, वहीं बालाकोट के नायक- ग्रुप कैप्टेन सौमित्र तमास्कर ने जैगुआर और हेमंत कुमार ने मिराज 2000 उड़ाया। अभिनंदन ने मिग-21 से जब हवा में करतब दिखाया तो दर्शकों ने तेज स्वरों में अपनी खुशी जाहिर की।

87वें वायु सेना दिवस के मौके पर सेना में हाल ही में शामिल किए गए अपाचे हैलीकॉप्टर और ट्विन रोटर ब्लेड चिनूक के अलावा कई अन्य विमानों ने हवाई करतब दिखाए। भारतीय वायुसेना के 87वें स्थापना दिवस पर मंगलवार को हिंडन बेस पर हुए कार्यक्रम में बालाकोट एयरस्ट्राइक में शामिल दो स्क्वॉड्रन को प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया।

भारतीय वायुसेना की स्थापना आठ अक्टूबर 1932 को हुई थी। हर वर्ष इस दिन हिंडन बेस में वायुसेना दिवस मनाया जाता है। इस कार्यक्रम में वायुसेना प्रमुख और तीनों सशस्त्र बलों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहते हैं। भारतीय वायुसेना ने कई महत्वपूर्ण युद्धों और ऐतिहासिक मिशनों में अहम भूमिका निभाई है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here