50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनधारियों को मोदी सरकार का दिवाली गिफ्ट, 5 फीसदी बढ़ाया महंगाई भत्ता

0
47

हरियाणा न्यूज़: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारियों को दिवाली से पहले बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने बुधवार को केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते/महंगाई राहत को 5 प्रतिशत बढ़ाने का निर्णय किया है। इससे दिवाली से पहले 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों एवं 65 लाख पेंशनधारियों को फायदा होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय का निर्णय किया गया।

सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी की अध्‍यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को मूल्‍य-वृद्धि की क्षति-पूर्ति के लिए, मूल वेतन/पेंशन के 12 प्रतिशत की मौजूदा दर में 5 प्रतिशत की वृद्धि करते हुए 1 जुलाई, 2019 से केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्‍ते (डीए) और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत के लिए अतिरिक्‍त धनराशि जारी करने हेतु अपनी मंजूरी दे दी है। यह वृद्धि स्‍वीकृत फार्मूले के अनुसार की गई है, जो सातवें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों पर आधारित है।

बैठक के बाद सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने एक प्रेस कॉन्फेंस में इस फैसले के बारे में पत्रकारों को बताया कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 5 प्रतिशत बढ़ने का निर्णय किया गया। इससे 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और इसके अलावा 65 लाख पेंशनधारियों को फायदा होगा। सरकार के इस ऐलान के बाद 5 प्रतिशत वृद्धि से यह बढ़कर 17 प्रतिशत हो गया है।

वित्‍त वर्ष 2019-20 (जुलाई 2019 से फरवरी 2020 तक 8 महीने की अवधि के लिए) में महंगाई भत्‍ते और महंगाई राहत के कारण सरकारी खजाने पर क्रमश: 15909.35 करोड़ रूपये और 10606.20 करोड़ रूपये का बोझ होगा। इससे केंद्र सरकार के लगभग 49.93 लाख कर्मचारी और 65.26 लाख पेंशनभोगी लाभान्वित होंगे। 1 जनवरी और 1 जुलाई से एक वर्ष में दो बार महंगाई भत्‍ते/महंगाई राहत को संशोधित किया जाता है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here