हरियाणा में दिखा चुनाव आयोग की सख्ती का असर, प्रदेश में किया जा रहा है ‘इको फ्रेंडली’ प्रचार

0
43

हरियाणा न्यूज: हरियाणा में चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव के दौरान प्रत्याशियों को इको फ्रेंडली प्रचार सामग्री के इस्तेमाल करने को कहा है। इसे देखते हुए कपड़े से बनी चुनाव प्रचार सामग्री को तैयार कराने का सिलसिला जोर पकड़ता जा रहा है। इससे कपड़ा कारोबारी भी खुश हैं। बीजेपी, कांग्रेस, जेजेपी, आप और इनेलो जैसे राजनीतिक दलों द्वारा अब इको फ्रेंडली चुनाव प्रचार सामग्री पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

यह बदलाव सिर्फ चुनाव आयोग की सख्ती का ही नतीजा नहीं, बल्कि असल वजह मतदाताओं में पर्यावरण संरक्षण के प्रति आई जागरूकता है। डीएलएफ जैसे पॉश एरिया और सेक्टरों में रहने वाले मतदाताओं द्वारा प्रत्याशियों और पार्टियों की चुनाव सामग्री पर नजर रखी जा रही है।

पर्यावरण के अनुकूल चुनाव प्रचार सामग्री के इस्तेमाल को लेकर कुछ दिनों पहले जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अमित खत्री ने भी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से अपील की थी। उन्होंने कहा था कि वह चुनाव प्रचार में इको फ्रेंडली तरीके अपनाना अब समय की मांग है। राजनीतिक दलों और निर्दलीय प्रत्याशियों द्वारा कपड़े के बैनर, कपड़े के झंडे, इको फ्रेंडली फ्लैक्स, इको फ्रेंडली होर्डिंग, लकड़ी और कपड़े के कटआउट, टीशर्ट व कैप तैयार कराए जा रही हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here