हरियाणा चुनाव: इनेलो के कब्जे वाले डबवाली में क्या इस बार कमल खिला पाएगी BJP? जानें चुनावी समीकरण

0
90

हरियाणा न्यूज़: हरियाणा में 21 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। चुनावी शेड्यूल भी जारी हो चुके हैं। राज्य के सभी विधानसभा सीटों के बारे में आपको पूरी जानकारी उपलब्ध कराने के लिए ‘हरियाणा न्यूज़’ का ‘चुनावी एक्सप्रेस’ डबवाली पहुंच चुका है। अन्य विधानसभा क्षेत्रों की तरह आज हम आपको यहां के 2014 के चुनावी परिणामों सहित वर्तमान स्थिति की पूरी विस्तृत जानकारियों से अवगत करा रहे हैं।

इनेलो का रहा है दबदबा

हरियाणा राज्य के 90 विधानसभा सीटों में से एक डबवाली सिरसा जिले में स्थित एक प्रमुख विधानसभा क्षेत्र है। यह क्षेत्र सिरसा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अन्तर्गत आता है। करीब दो लाख मतदाताओं वाले डबवाली विधानसभा सीट चौटाला परिवार की परंपरागत सीटों में गिनी जाती है। सिरसा जिले की यह विधानसभा नगरपालिका परिषद होने के चलते जिले की राजनीति में काफी दखल रखती है।

पहली बार कांग्रेस ने मारी थी बाजी

वर्ष 1967 में इस क्षेत्र में पहली बार विधायक चुनने के लिए चुनाव कराया गया था। यहां से पहले विधायक कांग्रेस के केसरा राम चुने गए थे। उन्‍होंने निर्दलीय प्रत्‍याशी को करारी शिकस्‍त दी थी। पिछले चार विधानसभा चुनावों से यहां लगातार आईएनएलडी का दबदबा है और उसका प्रत्‍याशी ही चुनाव जीतता है। हाईवोल्‍टेज यह विधानसभा क्षेत्र हरियाणा और पंजाब राज्‍य की सीमा को बांटता है।

2014 के नतीजे

2014 के विधानसभा चुनाव में डबवाली सीट से इनेलो के नैना चौटाला ने 68,029 वोट हासिल करके जीत दर्ज की थी। वहीं, दूसरे नंबर पर रहे कांग्रेस के कमलवीर सिंह को 59,484 वोट मिले थे। इस तरह से नैना चौटाला ने 8,545 वोटों से जीत हासिल की थीं। यहां ज्यादातर इनेलो का डंका बजा है, पर इस बार सियासी कहानी अलग ही है, क्योंकि इनेलो का विघटन होने के बाद जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) अस्तित्व में आ चुकी है।

2019 के चुनावी मैदान में हैं ये प्रमुख नेता

इस बार के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने डबवाली विधानसभा सीट से पूर्व उप प्रधानमंत्री देवीलाल के पौते आदित्य चौटाला को टिकट देकर इनेलो और जेजेपी दोनों पार्टियों की चिंता बढ़ा दी है। बीजेपी के अलावा कांग्रेस ने अमित सिहाग को टिकट दिया है। वहीं, इनेलो ने डॉ. सीता राम को चुनावी मैदान में उतारा है। जबकि जेजेपी की तरफ से सरबजीत सिंह मसीता चुनावी मैदान में हैं। जेजेपी नेता नैना चौटाला इस बार बाढ़डा क्षेत्र से किस्मत आजमा रही हैं। अब 21 अक्टूबर को यहां के मतदाता इन नेताओं के भाग्य का फैसला करेंगे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here