370 हटने के बाद कश्मीर के हालात का जायजा लेने श्रीनगर पहुंचे यूरोपियन सांसद, राहुल-प्रियंका और मायावती सहित विपक्ष ने बोला हमला

0
101

हरियाणा न्यूज़: जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद पहली बार विदेशी सांसदों को वहां जाने देने की अनुमति दी गई है। यूरोपीय सांसदों का प्रतिनिधिमंडल दिल्ली से श्रीनगर पहुंच चुका है। यूरोपीय संघ के 27 सांसदों का प्रतिनिधिमंडल जम्मू-कश्मीर का दौरा कर रहा है। यह शिष्टमंडल जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को हटाए जाने के बाद वहां की स्थिति का आकलन करेगा।

ये सांसद जम्मू-कश्मीर के स्थानीय लोगों से बातचीत कर उनके अनुभव जानना चाहते हैं। इधर, विपक्षी दलों ने सरकार के इस फैसले पर सवाल उठाए हैं। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा और बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) की प्रमुख मायावती सहित कई विपक्षी नेताओं ने सरकार पर हमला बोला है।

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने ट्वीट किया, ‘यूरोप के सांसदों का जम्मू-कश्मीर दौरे के लिए स्वागत है, लेकिन भारतीय सांसदों पर प्रतिबंध है और एंट्री नहीं है। इसमें कहीं न कहीं कुछ बहुत गलत है।’

वहीं, यूरोपीय सांसदों के एक प्रतिनिधिमंडल के जम्मू-कश्मीर दौरे को लेकर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मंगलवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा कि भारतीय सांसदों को रोकना और विदेशी नेताओं को वहां जाने की अनुमति देना ‘‘अनोखा राष्ट्रवाद’’ है।

उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘‘कश्मीर में यूरोपीय सांसदों को सैर-सपाटा और हस्तक्षेप की इजाजत… लेकिन भारतीय सांसदों और नेताओं को पहुंचते ही हवाई अड्डे से वापस भेजा गया! यह बड़ा अनोखा राष्ट्रवाद है।‘‘

उधर, बीएसपी प्रमुख मायावती ने सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को समाप्त करने के बाद वहां की वर्तमान स्थिति के आकलन के लिए यूरोपीय यूनियन के सांसदों को जम्मू-कश्मीर भेजने से पहले भारत सरकार अगर अपने देश के खासकर विपक्षी पार्टियों के सांसदों को वहां जाने की अनुमति दे देती तो यह ज्यादा बेहतर होता।

बता दें कि पांच अगस्त को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद किसी विदेशी प्रतिनिधिमंडल का ये पहला कश्मीर दौरा है। नई दिल्ली में सोमवार को यूरोपियन संसद के सदस्यों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल से मुलाकात की। इस मुलाकात में जम्मू-कश्मीर के मसले पर खुलकर बात हुई और मौजूदा हालात के बारे में बात की गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और NSA अजित डोभाल से ये चर्चा कर प्रतिनिधिमंडल संतुष्ट दिखा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here