बादलों के बीच वादियों की खूबसूरती का मजा लेना चाहते हैं तो, जरूर घूमने जाएं ‘नारकंडा’

0
57
#HillStation

भारत अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है और इसकी खूबसूरती से आकर्षित होकर देश-विदेशों से लोग यहां की वादियों का मजा लेने आते हैं। ज्यादातर पर्यटक पहाड़ी इलाकों में घूमना पसंद करते है जैसै कुल्लू, मनाली, शिमला, धर्मशाला, स्पीति वैली और तीर्थन वैली।

लेकिन इनसे अलग भी हिमाचल में एक ऐसी भी जगह है जहां जाकर आप जन्नत जैसा महसूस करेंगे। हिमाचल की इस खूबसूरत जगह का नाम है ‘नारकंडा’। कहते हैं कि नारकंडा हिल स्टेशन को प्रकृति का उपहार कहा जाना चाहिए। यहां की सुंदरता का इन्द्रधनुषी रंग किसी को भी अपनी तरफ आकर्षित कर सकता है।

हाटू पीक

नारकंडा के आस-पास की जगहों के बारे में बात कि जायें तो हाटू पीक बेहद ही खुबसूरत है जिसे नारकंडा हिल स्टेशन की सुंदरता का नगीना कहा जा सकता है। ये नारकंडा की सबसे ऊंचाई पर स्थित है। समुद्र तल से इसकी ऊंचाई करीब 12,000 फुट है। इस चोटी पर हाटू माता का मंदिर है, जिसको निर्माण रावण की पत्नी मंदोदरी ने करवाया था। यहां से लंका बहुत दूर थी लेकिन मंदोदरी हाटू माता की बहुत बड़ी भक्त थी और वे यहां हर रोज पूजा करने आती थीं। हाटू पीक नारकंडा से 6 कि.मी. की दूरी पर है।

भीम का चूल्हा

इसी के साथ अगर हाटू मंदिर की बात करें तो 500 मीटर दूर चले तो तीन बड़ी चट्टानें मिलती है। इनके बारे में कहा जाता है कि ये भीम का चूल्हा है। पांडवों को जब अज्ञातवास मिला था तो वे चलते-चलते इस जगह पर रूके थे और यहां खाना बनाया था।

ठानेधार

कोटगढ़ और ठानेधार नारकंडा से 17 कि.मी. की दूरी पर स्थित हैं। कोटगढ़, सतलुज नदी के किनारे बाएं तरफ बसा है। ठानेधार सेब के बगीचों के लिए मशहूर है। कोटगढ़ घाटी को देखने वो लोग आते हैं जिनको बर्फ और पहाड़ों के बीच अच्छा लगता है। यहां से कुल्लु घाटी और बर्फ से ढके पहाड़ों के नजारों को देखकर आनंद लिया जा सकता है।

नारकंडा के बाजार

प्रकृति के नजारे के बीच आप यहां नारकंडा के बाजार को चलते-चलते नाप सकते हैं। यहां का बाजार उतना ही है जितनी एक सड़क। इस बाजार में छोटी-छोटी दुकानें हैं। जिनमें मसाले, छोले-पूरी से लेकर कीटनाशक दवाईयां मिलती हैं। अगर आपको नारकंडा के सेबों का स्वाद लेना है तो आपको बागान के मालिकों की इजाजत की जरूरत पड़ेगी।

कैसे पहुंचें

नारकंडा जाने के लिए सभी तरह के साधन उपलब्ध हैं। अगर आप फ्लाइट से जाना चाहते हैं तो निकटतम एयरपोर्ट भुंतर में है। भुंतर एयरपोर्ट से नारकंडा हिल स्टेशन की दूरी 82 कि.मी. है। अगर आप ट्रेन से जाने की सोच रहे हैं तो सबसे नजदीक रेलवे स्टेशन शिमला है। शिमला से नारकंडा की दूरी 60 कि.मी. है। अगर आप बस से जाना चाहते हैं तो बस सेवाएं भी उपलब्ध है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here