अमिताभ बच्चन ने इंडस्ट्री में पूरे किए 50 साल, जानिए उर्दू शायर से ‘शहंशाह’ बनने तक का सफर!

0
25
#AmitabhBachchan

बॉलीवुड फिल्मों के शहंशाह और महानायक कहे जाने वाले ‘बिग बी’ ने आज फिल्म इंडस्ट्री में अपने 50 साल पूरे कर लिये है। लोगों के दिलों पर राज करने वाले अमिताभ बच्चन के करियर की शुरूआत बड़े ही संघर्ष भरे दौर से हुई। लेकिन आज भी जब वो बड़े पर्दे पर दिखते हैं तो उनके आगे बड़े से बड़ा स्टार फीका पड़ जाता है।

अमिताभ बच्चन ने पहली फिल्म से ही ये साबित कर दिया था कि वो इंडस्ट्री में लंबी पारी खेलने आए हैं। सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की पहली फिल्म का नाम सात हिन्दुस्तानी था। ये फिल्म ख्वाजा अहमद अब्बास के जरिए लिखित, निर्मित और निर्देशित की गई है। इस फिल्म में सात हिंदुस्तानियों की कहानी दिखाई गई है जो गोवा को पुर्तगाली शासन से मुक्त कराते है। इस फिल्म में उत्पल दत्त, मधु, एके हंगल के साथ ही अमिताभ बच्चन ने मुख्य भूमिका निभाई थी।

फिल्म में अमिताभ बच्चन को बिहार के मुस्लिम उर्दू शायर अनवर अली अनवर की भूमिका मिली। जब अमिताभ का सिलेक्शन हुआ तब ख़्वाजा अहमद अब्बास ये नहीं जानते थे कि वो हरिवंश राय बच्चन के बेटे हैं। अमिताभ को अपनी पहली फिल्म के लिए पहली सैलरी के तौर पर पांच हजार रुपए मिले थे। इस फिल्म में अमिताभ को खूब तारीफें मिलीं, लेकिन ये बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं कर सकी।

इसके बाद 1971 में आई अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘आनंद’ ने उन्हें जबरदस्त शोहरत दिलाई। जिसके बाद अमिताभ बच्चन को बेस्ट स्पोर्टिंग एक्टर का फिल्म फेयर अवॉर्ड मिला। इसके बाद बिग बी ने अपने करियर में कई हिट, सुपरहिट और ब्लॉकबस्टर फिल्में दी हैं। लेकिन उनके करियर में भी खराब दौर आया, उस दौरान वो टीवी शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ में होस्ट बने और अपनी सफलता से सबसे मशहूर होस्ट बन गए।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here