भारत की जीत में चमकी स्मृति मंधाना ने ध्वस्त किए कई बड़े रिकॉर्ड

0
24

हरियाणा न्यूज: भारतीय महिला टीम और वेस्टइंडीज महिला टीम के बीच खेली गई तीन वन-डे मैचों की सीरीज में 2-1 से जीत हासिल कर ली है। दोनों टीमों के बीच सीरीज का आखिरी मुकाबला सर विवियन रिचर्ड्स मैदान पर खेला गया जहां भारतीय टीम को जीत के लिए 195 रनों का लक्ष्य मिला जिसे मिताली राज की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने 6 विकेट रहते जीत हासिल कर ली। इस मैच की असली हीरो सलामी बल्लेबाज समृति मंधाना रही जिन्होंने शानदार 74 रनों की पारी खेली। यही नहीं मंधाना ने इस मैच में कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किए। मंधाना सबसे तेज 2000 रन बनाने वाली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई है।

मंधाना ने तोड़े कई रिकॉर्ड

23 साल की मंधाना ने 51 पारियों में 2000 वनडे रन बनाए और दुनिया की तीसरी सबसे तेजी से 2000 वनडे रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी बन गईं। उनसे आगे ब्लेंडा क्लार्क और मेग लैनिंग हैं। मंधाना के अब तक पिछले 51 वनडे मैचों में 2025 रन बना लिए हैं जिसमें उनका औसत 43.08 है। अपने वनडे करियर में अब तक मंधाना 17 फिफ्टी और चार सेंचुरी लगा चुकी हैं।  

पुरुषों को भी दी टक्कर

मंधाना ने केवल महिला खिलाड़ी ही नहीं बल्कि पुरुष खिलाड़ियों को भी जोरदार टक्कर दी है। मंधाना से आगे केवल शिखर धवन ही हैं जिन्होंने 51 से कम वनडे मैचों में 2000 रन बनाए हैं। धवन ने यह मुकाम 48 पारियों में हासिल किया है। वहीं पुरुषों में यह वर्ल्ड रिकॉर्ड  दक्षिण अफ्रीका के रिटायर्ड बल्लेबाज हाशिम आमला के नाम है। जिन्होंने यह मुकाम 40 पारियों में हासिल किया था। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली 53 पारियों में ऐसा कर सके हैं।  

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here