BJP के इनकार के बाद अब महाराष्ट्र के राज्यपाल ने शिवसेना को दिया सरकार बनाने का न्योता, मातोश्री पहुंचे आदित्य ठाकरे

0
134

हरियाणा न्यूज़: महाराष्ट्र में विधानसभा चुनावों के नतीजे आए 15 दिन से अधिक समय हो चुका है, लेकिन सरकार बनाने को लेकर पार्टियों के बीच गतिरोध खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। इस बीच महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने रविवार को दूसरी सबसे बड़ी पार्टी शिवसेना को सरकार बनाने का न्योता दिया।

राज्यपाल से न्योता मिलने के बाद आदित्य ठाकरे अन्य शिवसेना नेताओं के साथ ठाकरे परिवार के आवास मातोश्री पहुंच चुके हैं। उन्होंने यह कदम भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की ओर से सरकार बनाने से इनकार करने के कुछ घंटे बाद उठाया। कुछ मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, शरद पवार के राकंपा ने स्पष्ट कह दिया है कि समर्थन के लिए शिवसेना को बीजेपी के साथ रिश्ते को खत्म करना होगा और एनडीए से बाहर आना होगा।

राजभवन के अधिकारी ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया, ‘शिवसेना को सोमवार (11 नवंबर) शाम साढ़े सात बजे तक सरकार बनाने पर अपने रुख की जानकारी देनी होगी।’ वहीं, एएनआई के मुताबिक, राज्यपाल कोश्यारी ने शिवसेना से सरकार बनाने के बारे पूछा है। राज्य की दूसरी सबसे बड़ी पार्टी के विधायक दल के नेता एकनाथ शिंदे से सरकार बनाने की इच्छा के बारे में पूछा।

राज्यपाल द्वारा सबसे बड़ी पार्टी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किए जाने के बाद बीजेपी कोर समिति की रविवार को बैठक हुई। जिसके बाद बीजेपी ने ऐलान कर दिया कि उनकी पार्टी महाराष्ट्र में सरकार नहीं बनाएगी। बीजेपी ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात कर कहा है कि उनसे पास विधानसभा में अकेले सरकार बनाने के लिए पर्याप्त संख्या नहीं है और ऐसे में पार्टी अकेले सरकार नहीं बना सकती।

गौरतलब है कि 288 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी को 105, शिवसेना को 56 सीटों पर जीत मिली है। विपक्षी कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) को क्रमश: 44 और 54 सीटों पर जीत मिली है। जबकि राज्य में सरकार बनाने के लिए 145 विधायकों के समर्थन की जरूरत है। बीजेपी और शिवसेना के बीच मुख्यमंत्री पद को लेकर खींचतान चल रही है। 13वीं विधानसभा का कार्यकाल शनिवार को समाप्त हो गया।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here