दिल्ली-NCR में प्रदूषण का स्तर इमरजेंसी तक पहुंचा, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

0
57

हरियाणा न्यूज: दिल्ली-एनसीआर के लोगों की सांसों पर फिर जहरीला संकट मंडराने लगा है। प्रदूषण का स्तर आज इमरजेंसी की कैटेगरी तक पहुंचने की आशंका है। वायु प्रदूषण की जांच करने वाली सरकारी संस्था ने चेतावनी दी है कि बुधवार को दिल्ली-NCR की हवा प्रदूषण के मामले में आपातकालीन स्थिति में है। इसी से ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि 14 नवंबर तक वायु गुणवत्ता सूचकांक गंभीरतम  की स्थिति में पहुंच जाएगा। बताया जा रहा है कि नोएडा और फरीदाबाद में हवा में प्रदुषण की स्थिति बेहद खराब है। इसके अलावा हरियाणा के कई जिलों में प्रदूषण एक बड़ी समस्या बनी हुई है।

वायु प्रदूषण की जांच करने वाली सरकारी संस्था सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) ने चेतावनी दी है कि आज यानी बुधवार को दिल्ली-NCR की हवा प्रदूषण के मामले में आपातकालीन स्थिति में है। भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव माधवन राजीवन ने ट्वीट पर कहा कि प्रदूषण को लेकर भविष्यवाणी (हरे रंग में) बताती है कि 14 नवंबर तक वायु गुणवत्ता सूचकांक गंभीरतम (Severe Plus) की स्थिति में पहुंच जाएगा। यानी हवाओं में प्रदूषण की इमरजेंसी लागू है।

वहीं, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण ब्यूरो (CPCB) के अनुसार दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index – AQI) मंगलवार को शाम 4 बजे 425 और रात 9 बजे 437 था। जबकि, सोमवार को 4 बजे यह 360 था। पीएम-2.5 की मात्रा 337 माइक्रोग्राम्स प्रति क्यूबिक मीटर पहुंच गया है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here