कलानौर: धर्मकांटे में खुलेआम चल रही धांधली, नापतोल प्रशासन ने की सख्त कार्रवाई

0
34

हरियाणा न्यूज: कलानौर कॉलेज मोड़ स्थित एक धर्मकाटां द्वारा माप मे धांधली करने के मामले में शनिवार को रोहतक से नापतोल अधिकारी ने मशीन से इस धर्म कांटे की जांच की, जिसमें कुछ खामियां मिली। इस दौरान जांच अधिकारी ने इस धर्म कांटे को सील कर संचालक के ख़िलाफ़ शिकायत दर्ज कर ली गई है।

शनिवार शाम को कलानौर अनाज मंडी के आढ़तियों की शिकायत पर कलानौर तहसीलदार राजेश कुमार की देखरेख में नापतोल अधिकारी प्रविंद्र सांगवान में ने इस धर्म कांटे की मशीन से जांच पड़ताल की। जिसमें 6000 किलोग्राम वजन में 5885 किलोग्राम भार की तुलाई की गई और इससे कुछ गड़बड़ी की पुष्टि हुई। विदित रहे कि कलानौर अनाज मंडी के एक आढ़ती को जब माप पर शक हुआ, तो तीन जगह और मापतौल करवाया और पूरा 1 किवटंल 40 किलो का फर्क मिला।

इस मामले में इस आढ़ती ने बताया कि, पहले भी कई बार शिकायत मिली है, लेकिन नजरअन्दाज कर दिया लेकिन आज मौके पर माप की गड़बड़ी पकड़ी गई। किसानों और आढ़तियों को अब तक लाखों रुपयों का चूना लग गया होगा।

इस बारे में नापतोल अधिकारी प्रविंद्र सांगवान का कहना है कि इस धर्म कांटे के नापतोल में कुछ खामियां मिली हैं। जिसमें विभाग द्वारा इस को सील कर धर्म कांटा संचालक के खिलाफ शिकायत दर्ज कर ली गई है। हैरत की बात यह है कि गड़बड़ी होने के बावजूद भी कांटा संचालक आढ़तियों और अधिकारियों को सरेआम धमकी देता हुआ दिखाई दिया और देख लेने की बात कहता हुआ दिखा। जिससे साफ जाहिर होता है कि धर्मकांटा संचालक द्वारा मनमानी की जा रही थी।

तहसीलदार राजेश कुमार ने बताया कि कल काटे को बंद करवा दिया गया था और तोलने के लिए मनाही की गई थी। जो आज एक वीडियो सामने आई थी जिसमें कांटे पर कर्मचारी कांटा चलाता हुआ दिखाई दिया। जो आज टेक्निकल तरीके से कांटे की जांच करने के बाद उसमें खामियां पाई गई है। जो गलत वजन आज भी दिखाता हुआ मिला, जिस पर नापतोल अधिकारी को द्वारा सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here