हरियाणा में 8500 प्राइवेट स्कूलों पर मनोहर सरकार का कड़ा एक्शन, नर्सरी से लेकर LKG व UKG तक अवैध कक्षाओं पर लगाई रोक

0
159

हरियाणा न्यूज़: हरियाणा में अब नर्सरी, एलकेजी और यूकेजी की कक्षाएं निजी स्कूलों में नहीं लगेंगी। हरियाणा के 8500 मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों पर मनोहर सरकार का डंडा चल गया है। मौलिक शिक्षा निदेशालय ने प्रदेशभर के करीब 8500 निजी स्कूलों में नर्सरी, एलकेजी और यूकेजी कक्षाओं को तत्काल तुरंत प्रभाव से बंद कराए जाने के आदेश दिए हैं। निदेशालय ने सभी मौलिक शिक्षा अधिकारियों से तुरंत रिपोर्ट भी तलब की है।

रिपोर्ट के मुताबिक, ये निजी स्कूल लंबे समय से अवैध रूप से नर्सरी, एलकेजी और यूकेजी की कक्षाएं चला रहे थे। आरोप है कि अभिभावकों से मनमाने तरीके से मोटी फीस वसूलकर स्कूल संचालकों ने खूब कमाई की है। शिकायत मिलने के बाद अब मौलिक शिक्षा निदेशालय ने इन स्कूलों पर शिकंजा कसते हुए अवैध कक्षाएं चलाने पर तुरंत रोक लगा दी है।

यह फैसला शिकायत के आधार पर लिया गया है। स्वास्थ्य शिक्षा सहयोग संगठन के प्रदेश अध्यक्ष बृजपाल परमार ने विगत 10 जून को मौलिक शिक्षा निदेशालय में शिकायत की थी कि अवैध रूप से निजी स्कूलों में नर्सरी, एलकेजी और यूकेजी में दाखिले दिए गए हैं। इन कक्षाओं को तुरंत बंद किया जाए।

निदेशक मौलिक शिक्षा प्रदीप कुमार-प्रथम की ओर से इस संबंध में सभी डीईईओ और निदेशक महिला एवं बाल विकास विभाग को निर्देश जारी कर दिए हैं। दरअसल, नियमावली के अनुसार राज्य में किसी भी मान्यता प्राप्त निजी स्कूल में केवल पहली से 12वीं तक ही कक्षाओं का संचालन किया जा सकता है। बता दें, बच्चों के दाखिला प्रक्रिया के समय निजी स्कूलोंं द्वारा एडमिशन के नाम पर मोटा पैसा वसूलने की बात सामने आती रही है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here