शशि थरूर बोले- ‘नागरिकता विधेयक का पारित होना महात्‍मा गांधी के विचारों पर जिन्ना की जीत होगी’

0
185
फाइल फोटो: IANS

हरियाणा न्यूज़: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और केरल के तिरुवनंतपुरम से लोकसभा सांसद शशि थरूर ने रविवार को कहा कि संसद में नागरिकता (संशोधन) विधेयक का पारित होना निश्चित तौर पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के विचारों पर मोहम्मद अली जिन्ना के विचारों की जीत होगी। शशि थरूर ने कहा कि धर्म के आधार पर नागरिकता देने से भारत ”पाकिस्तान का हिंदुत्व संस्करण भर बनकर रह जाएगा।

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने यह भी आरोप लगाया कि बीजेपी सरकार ”एक समुदाय को निशाना बना रही है और दूसरे धर्मों की तुलना में उस समुदाय के लोगों की उन्हीं स्थितियों में उत्पीड़न पर उन्हें शरण नहीं दे रही है। थरूर ने समाचार एजेंसी ‘पीटीआई’ को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि अगर विधेयक को संसद के दोनों सदनों द्वारा पारित किया भी जाता है तो उन्हें विश्वास है कि सुप्रीम कोर्ट की कोई भी पीठ भारत के संविधान की मूल भावना का ”घोर उल्लंघन नहीं होने देगी।

कांग्रेस सांसद ने कहा, ”यह सरकार का शर्मनाक काम है, जिसने पिछले वर्ष राष्ट्रीय शरणार्थी नीति बनाने पर चर्चा करने से इनकार कर दिया, जिसे मैंने निजी सदस्य विधेयक के तौर पर प्रस्तावित किया था और तत्कालीन गृह मंत्री, गृह राज्यमंत्री और गृह सचिव के साथ निजी तौर पर साझा किया था।

उन्होंने आरोप लगाया कि अचानक उन्होंने शरणार्थियों को नागरिकता देने के लिए आगे बढ़कर काम किया है, जबकि वास्तव में वे मूलभूत कदम भी नहीं उठाना चाहते जो अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत शरणार्थी दर्जा तय करने में सुधार या शरणार्थियों से अच्छा व्यवहार सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है। थरूर ने कहा, ”इससे स्पष्ट होता है कि यह महज कुटिल राजनीतिक चाल है, ताकि भारत में एक समुदाय को निशाना बनाया जा सके। इससे हम पाकिस्तान का हिंदुत्व संस्करण भर रह जाएंगे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here