सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ हरियाणा की बेटी शेफाली ने टी-20 महिला विश्वकप टीम में बनाई जगह

0
101

ICC 2020 महिला विश्व कप टी-20 के लिए भारतीय टीम की 15 सदस्यीय स्क्वॉड की घोषणा कर दी गई है। टीम में हरियाणा की 15 साल की शेफाली वर्मा को मौका दिया गया है। शेफाली को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अच्छे प्रदर्शनों का ईनाम मिला है। बता दें कि, शेफाली ने इस मुकाम को पाने के लिए बहुत मेहनत की है। बता दें कि, 21 फरवरी से आस्ट्रेलिया में महिला टी-20 वर्ल्ड कप का आगाज होगा।

शेफाली से जुड़ी खास बाते

हरियाणा के रोहतक जिले की रेलवे रोड स्थित सुनारों वाली गली में रहने वाली शेफाली ने अपने खेल से सबको प्रभावित किया है। शेफाली के विश्व कप टीम में चयन होने के बाद उनके पिता ने बताया कि, “शेफाली गरीबी के कारण फ़टे हुए ग्लव्स और बैट की बात को छिपाकर खेलती रही क्योंकि उसे पता था की उसके पिता के पास इतना पैसा नहीं है कि वो उसे नए ग्लब्ज और बैट दिलवा सके। जब भी शेफाली कहीं खेलने जाती तो गलव्स को पहले ही पहन लेती थी ताकि दूसरे किसी खिलाड़ी साथी को पता न चल सके लेकिन शेफाली ने कभी हार नही मानी और आज बेटी के चयन पर हमें बेहद नाज़ है। वहीं, शेफाली की माता ने बताया कि “हमें बहुत खुशी हो रही है कि हमारी बेटी का सिलेक्शन टी-20 विश्व कप टीम में हुआ है।

शेफाली का क्रिकेट करियर

शेफाली सबसे पहले 2018-19 में अंतरराज्‍यीय महिला टी20 टूर्नामेंट से चर्चा में आईं। इसमें उन्‍होंने नगालैंड के खिलाफ 56 गेंद में 128 रन की तूफानी पारी खेली थी। इसके बाद इस साल आईपीएल के दौरान महिला टी20 चैलेंज में उन्‍होंने अंतरराष्‍ट्रीय खिलाड़ियों के खिलाफ 31 गेंद में 34 रन बनाकर अपना दावा मजबूत किया। शेफाली के भारतीय टीम में चयन से पहले अंडर-19 में लगाए तीन शतक, अंडर-23 में खेलते हुए तीन शतक व सीनियर लगाए है।

सचिन तेंदुलकर का तोड़ा रिकोर्ड

15 साल की शेफाली वर्मा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अर्द्धशतक जड़ने वाली भारत की सबसे युवा खिलाड़ी है। उन्होंने सचिन तेंदुलकर का 30 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा। शेफाली ने यह उपलब्धि 15 साल और 285 दिन की उम्र में हासिल की। इस तरह उन्होंने दिग्गज क्रिकेटर तेंदुलकर को पीछे छोड़ा, जिन्होंने अपना पहला टेस्ट अर्द्धशतक 16 साल और 214 दिन की उम्र में बनाया था।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here