कृषि विभाग ने युवाओं को किया प्रशिक्षित, कल्याणकारी योजनाओं के तहत किसानों को करेंगे जागरूक

0
58

हरियाण न्यूज: रोहतक के उप निदेशालय कृषि विभाग में सक्षम युवाओं और किसानों को जागरूक करने के लिए प्रशिक्षण दिया गया है। यह प्रशिक्षित सक्षम युवा गांव-गांव जाकर सरकार द्वारा चलाई जा रही किसानों की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में किसानों को बताऐंगे।

उपनिदेशक कृषि विभाग डॉ रोहतास सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि सरकार शिक्षित युवाओं को 3 साल के लिए अस्थाई रोजगार उपलब्ध करवा रही है। यह रोजगार पाने वाले सक्षम युवा रोजगार कार्यालय द्वारा हर विभाग में अलग-अलग कार्यों के लिए नियुक्त किए जाते हैं। अब ये युवा गांव गांव जाकर किसानों को किसानों की योजना के बारे में जागरूक करेंगे। जिसके लिए उन्हें प्रशिक्षित कर दिया गया है। इसमें मुख्य तौर पर किसानों के लिए मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना, फसल बीमा योजना, बाजार में भाव अंतर योजना आदि के बारे में जानकारी देंगे। जिससे किसान इनका लाभ उठाकर नुकसान से बच सकता है।

कृषि विभाग से प्रशिक्षण प्राप्त सक्षम युवा इस कार्यक्रम में काफी रूचि लेकर भाग ले रहे हैं। वे गांव गांव जाकर किसानों को फसल की बीमा योजना के बारे में बताएंगे कि किस समय और कहां उन्हें अपनी फसल का बीमा कराना चाहिए। अपनी फसल अपना ब्योरा के अंतर्गत खेत में बोई गई फसल को ऑनलाइन करना होता है, ताकि आगे चलकर जब फसल मंडी में जाती है, तो उसके बाजार की किसान को दिक्कत ना हो। भावांतर योजना यदि किसान की फसल का बाजार में कम भाव मिलता है तो उस अंतर की भरपाई सरकार करती है। इन सभी योजनाओं को किसानों को घर-घर जाकर बता रहे हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here