हरियाणा: आने वाला बजट किसानों और गरीब वर्ग के लिए खोलेगा खुशहाली के नए द्वार

0
66

हरियाणा न्यूज: कृषि एवं पशुपालन मंत्री जयप्रकाश दलाल ने कहा कि सरकार किसान और गरीब वर्ग के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। आने वाला बजट किसानों और गरीब वर्ग की खुशहाली के लिए नए द्वार खोलेगा। कृषि मंत्री ने पशुपालकों को पशुओं का बीमा करवाने के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने कहा कि किसान पशु क्रेडिट योजना से भैंस और गाय पालन, मछलीपालन, मुर्गी पालन आदि व्यवसायों को बढ़ावा मिल रहा है और पशुपालकों की आय में वृद्धि हो रही है। जनंसपर्क अभियान के दौरान कृषि मंत्री ने ग्रामीणों द्वारा उनके सामने रखी गई पेयजल, बिजली,  शिक्षा और गांवों के विकास संबंधित मांगों को हर कीमत पर पूरा करने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि हलके के विकास में किसी प्रकार की कमी नहीं रहने दी जाएगी।

कृषि एवं पशुपालन मंत्री श्री दलाल वीरवार को गांव ढ़ाणी बलहारा, ढ़ाणी धीरजा, ढ़ाणी हुनात, ढ़ाणी दयाचंद, खेड़ा, धूलकोट, रूपाणा और शेरपुरा गांव में धन्यवादी दौरे के दौरान ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए नई योजनाएं बनाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि लोहारू विधानसभा क्षेत्र में सौ एकड़ भूमि में बागवानी उत्कृष्ट केन्द्र बनाया जाएगा। इसमें फल-फूल, सब्जी उत्पादन और संरक्षण के लिए किसानों को प्रशिक्षण दिया जाएगा और खाद-बीज और कीटनाशक दवाईयों के लिए केंद्र खोला जाएगा।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ गरीब एवं जरूरतमंद पात्र व्यक्तियों को मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार अंत्योदय की भावना से काम कर ही है। पंक्ति में खड़े अंतिम पात्र व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचना जरूरी है। उन्होंने कहा कि लोहारू हलके में मूलभूत चीजों की कमी नहीं रहने दी जाएगी।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here