SCO समिट में शामिल होने के लिए पाकिस्तानी PM इमरान खान को न्योता भेजेगा भारत

0
260
फाइल फोटो।

हरियाणा न्यूज़: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को संघाई कॉपरेशन ऑर्गेनाइजेशन (एससीओ) समिट में शामिल होने के लिए भारत की तरफ से आमंत्रित किया जाएगा। बता दें कि एससीओ समिट की मेजबानी भारत कर रहा है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रविश कुमार ने इसकी पुष्टि की है। दोनों देशों के बीच बातचीत बंद होने के बाद यह पहला ऐसा मौका होगा, जब इमरान खान और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसी एक कार्यक्रम में साथ आ सकते हैं।

पीटीआई के मुताबिक, विदेश मंत्रालय ने, इस साल भारत में एससीओ के सदस्य देशों के प्रधानमंत्रियों की बैठक में इमरान खान को आमंत्रित किए जाने के सवाल पर कहा कि सभी आठ देशों और चार पर्यवेक्षकों को आमंत्रित किया जाएगा। बता दें कि विदेश मंत्रालय ने चीन द्वारा UNSC में बंद दरवाजे के पीछे कश्मीर पर अनौपचारिक चर्चा किए जाने पर भी बयान दिया।

हालांकि, पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान बैठक में भाग लेते हैं या नहीं, इस बारे में अंतिम फैसला इस्लामाबाद लेगा। आपको बता दें कि इस साल के अंत तक शंघाई सहयोग संगठन का सालान बैठक आयोजित किया जाएगा। भारत-पाकिस्तान दोनों जून 2017 में एससीओ के पूर्ण सदस्य बने थे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने चीन द्वारा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में बंद दरवाज़े के पीछे कश्मीर पर अनौपचारिक चर्चा किए जाने पर कहा कि इस मंच का दुरुपयोग करने की यह कोशिश पाकिस्तान द्वारा एक यूएनएससी सदस्य के जरिए की गई थी। यूएनएससी का बहुत बड़ा हिस्सा इस विचार का था कि इस तरह के मुद्दों पर चर्चा के लिए यूएनएससी सही मंच नहीं है और इन पर द्विपक्षीय चर्चा होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि बंद दरवाजे के पीछे हुई अनौपचारिक चर्चा बिना किसी नतीजे के खत्म हुई।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here